राष्ट्रपति, मोदी, राहुल ने अंबेडकर को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि दी

President, Modi, Rahul pay tribute to Ambedkar on his birth anniversary
राष्ट्रपति, मोदी, राहुल ने अंबेडकर को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि दी
राष्ट्रपति, मोदी, राहुल ने अंबेडकर को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि दी

नई दिल्ली, 14 अप्रैल (आईएएनएस)। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को भारतीय संविधान के निमार्ता बी.आर.अम्बेडकर को उनकी जयंती पर नमन किया।

राष्ट्रपति ने एक ट्वीट में कहा, बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर को उनकी जयंती पर श्रद्धांजली। हमारे देश के आइकन और संविधान के मुख्य वास्तुकार डॉ. अंबेडकर हमेशा वह न्याय और समानता के आधार पर समाज के लिए प्रयास करते रहे। आइए हम सभी उनकी ²ष्टि और मूल्यों से प्रेरणा लेते हैं और उनके आदशरें को अपने जीवन में आत्मसात करने का संकल्प लेते हैं। इस मौके पर राष्ट्रपति कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में अंबेडकर को पुष्पांजलि भी अर्पित की।

वहीं प्रधानमंत्री ने ट्विटर पर लिखा, बाबासाहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर को उनकी जयंती पर सभी देशवासियों की ओर से विनम्र श्रद्धांजली। इसके अलावा उन्होंने अम्बेडकर की उपलब्धियों पर प्रकाश डालते हुए एक वीडियो भी पोस्ट किया।

राहुल गांधी ने ट्विटर पर लिखा, महान समाज सुधारक और हमारे संविधान के प्रमुख वास्तुकार, बाबासाहेब भीमराव अंबेडकरजी को उनकी जयंती पर मेरी श्रद्धांजली।

अंबेडकर का जन्म 14 अप्रैल, 1891 को मध्य प्रदेश के महू में हुआ था। वर्तमान स्वतंत्र भारत के निर्माण में उनके अनगिनत योगदान का सम्मान करने के लिए हर साल अंबेडकर की जयंती मनाई जाती है।

उनकी जयंती को भीम जयंती के रूप में भी जाना जाता है और 2015 से इसे पूरे भारत में सार्वजनिक अवकाश के रूप में मनाया जाता है।

Created On :   14 April 2020 6:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story