comScore

भारत बंद के बाद भी नहीं थमी पेट्रोल-डीजल की कीमतें, आज भी बढ़े दाम

September 11th, 2018 18:29 IST

हाईलाइट

  • पेट्रोल-डीजल की कीमतों में फिर बढ़ोतरी
  • दिल्‍ली में पेट्रोल 0.14 पैसे प्रति लीटर बढ़कर 80.87 रुपए हुआ
  • मुंबई में मंगलवार को पेट्रोल 88.26 रुपए/लीटर बिकेगा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में मंगलवार को एक बार फिर बढ़ोतरी हुई। मंगलवार को दिल्‍ली में पेट्रोल 0.14 पैसे प्रति लीटर बढ़कर 80 रुपये 87 पैसे प्रति लीटर पर पहुंच गया है। डीजल का रेट भी 0.14 पैसे प्रति लीटर बढ़कर 72 रुपये 97 पैसे प्रति लीटर हो गया है। शनिवार को दिल्‍ली में पहली बार पेट्रोल की कीमतों ने 80 रुपये प्रति लीटर का आंकड़ा पार किया था। आर्थिक राजधानी मुंबई में मंगलवार को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 14 पैसे और 15 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई। एक लीटर पेट्रोल 88 रुपये 26 पैसे वहीं डीजल 77 रुपये 47 पैसे प्रति लीटर की दर से बिक रहा है।


तो इसलिए बढ़ रही हैं कीमतें
जानकारों का मानना है कि आने वाले वक्त में भारतीय बाजारों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें और बढ़ सकती हैं। पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफे के पीछे रुपया एक बड़ा कारण है। रुपये में गिरावट के चलते ही तेल कंपनियां लगातार कीमतों में बदलाव कर रही हैं। दरअसल, कंपनियां डॉलर में तेल का भुगतान करती हैं, जिसकी वजह उन्हें अपना मार्जिन पूरा करने के लिए तेल की कीमतों को बढ़ाना पड़ रहा है। विपक्षी दलों का कहना है कि सरकार पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर टैक्स कम करे और इसे जीएसटी के दायरे में लाए, लेकिन केंद्र सरकार पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के लिए अंतरराष्ट्रीय परिस्थितियों को जिम्मेदार ठहरा रही है।

महंगाई के विरोध में बंद था भारत
गौरतलब है कि पेट्रोल-डीजल की लगातार बढ़ रही कीमतों के विरोध में  कांग्रेस ने सोमवार भारत बंद का आह्वान किया था। इसे तृणमूल कांग्रेस को छोड़कर 21 दलों ने अपना समर्थन दिया। भारत बंद के दौरान जगह-जगह पर प्रदर्शन किया गया। बिहार में कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने जमकर आगजनी और तोड़फोड़ की। इस बीच रामलीला मैदान के पास धरने में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि पीएम भाषण देते रहते हैं, लेकिन वे सुनते सिर्फ उद्योगपतियों की हैं। भारत बंद में शामिल होने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी कैलाश मानसरोवर यात्रा से वापस दिल्ली पहुंचे थे। राहुल कांग्रेस नेताओं के साथ महात्मा गांधी की समाधि स्थल राजघाट पहुंचे और यहां से रामलीला मैदान के लिए रवाना हुए। दिल्ली के रामलीला मैदान के पास कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के नेतृत्व में धरना प्रदर्शन किया गया।

कमेंट करें
QAH7m