दैनिक भास्कर हिंदी: पीएम मोदी हुए सऊदी अरब रवाना, क्राउन प्रिंस के साथ कई मुद्दों पर होगी चर्चा

October 28th, 2019

हाईलाइट

  • आज सऊदी अरब की यात्रा पर जाएंगे पीएम मोदी
  • फ्यूचर इनवेस्टमेंट इनिशिएटिव में लेंगे हिस्सा

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (सोमवार) सऊदी अरब की दो दिवसीय यात्रा पर रवाना हो गए। वे देर रात रियाद पहुंचेंगे। दूसरे दिन मंगलवार को उनकी मुलाकात सऊदी के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान से होगी। दोनों देशों के बीच कई अहम मुद्दों पर चर्चा होने की उम्मीद है। प्रधानमंत्री मोदी रियाद में 29 से 31 अक्टूबर को होने वाले कार्यक्रम फ्यूचर इनवेस्टमेंट इनिशिएटिव में भी हिस्सा लेंगे। 

 

 

पीएम मोदी फ्यूचर इनवेस्टमेंट इनिशिएटिव(FII) फोरस के तीसरे सत्र में जाएंगे। वहां मंगलवार को सत्र को संबोधित करेंगे। वहीं मोदी रुपे कॉड भी लॉन्च करेंगे। तीसरा फ्यूचर इन्वेस्टमेंट इनिशिएटिव भारत के लिए काफी महत्वपूर्ण है। इस निवेश कार्यक्रम का इस बार की थीम 'व्हाट इज नेक्स्ट फॉर ग्लोबल बिजनेस' है। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रियाद में कुछ सऊदी के मंत्रियों से भी मिलेंगे। वहीं स्ट्रैटजिक पार्टनरशिप काउंसिल के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर भी होंगे। क्राउन प्रिंस के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता भी होगी। गौरतलब है कि इस साल दिसंबर में दोनों देशों के नौसेना के बीच संयुक्त युद्धाभ्यास की होने की उम्मीद है।

बता दें पाकिस्तान ने पीएम नरेंद्र मोदी के लिए सऊदी अरब यात्रा के लिए एयरस्पेस खोलने से इनकार कर दिया है। इससे पहले पाक ने 20 सितंबर को मोदी की 74वें संयुक्त राष्ट्र महासभा सत्र में भाग लेने के लिए अमेरिका यात्रा के लिए एयरस्पेस का इस्तेमाल करने से मना कर दिया था।