दैनिक भास्कर हिंदी: उन 50 देशों में होगी भारत की गिनती, जहां बिजनेस करना आसान...वाइब्रेंट समिट में बोले मोदी

January 18th, 2019

हाईलाइट

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया 9वें संस्करण का उद्घाटन
  • सम्मेलन की शुरुआत 2003 में तात्कालीन मुख्यमंत्री मोदी ने की थी
  • पीएम मोदी ने अहमदाबाद के शॉपिंग फेस्टिवल का भी उद्घाटन किया

डिजिटल डेस्क, गांधीनगर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट के 9वें संस्करण का उद्घाटन किया। मोदी ने इस दौरान कहा कि भारत की गिनती अगले साल तक उन 50 देशों में होने लगेगी, जहां व्यापार करना (इज ऑफ डूइंग बिजनेस) बेहद आसान है। गांधीनगर में हुए सम्मेलन में 15 लाख लोगों के पहुंचने की उम्मीद है, जिसमें 100 से ज्यादा देशों के तीन हजार प्रतिनिधि भी शामिल हैं। 

पीएम मोदी ने दुनिया भर के निवेशकों को आमंत्रित कर कहा कि ये भारत में निवेश करने का सबसे सही समय है। निवेश की सुरक्षा के लिए भी अब तंत्र को विकसित कर लिया गया है। मोदी ने कहा कि इस समय भारत सबसे ज्यादा एफडीआई हासिल करने वाले 10 देशों में शामिल हो गया है। विश्व बैंक की रिपोर्ट ईज ऑफ बिजनेस के अनुसासर भारत ने पिछले साल 65 पायदान की छलांग लगाई है। उन्होंने कहा कि हें इससे संतुष्ट न होकर हमने अधिकारियों को कहा है कि वे देश को 50 प्रमुख देशो में ले आएं।

सम्मेलन की शुरुआत 2003 में तात्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी। 2019 के वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल ट्रेड शो का आयोजन दो लाख वर्गमीटर बड़े मैदान में किया जा रहा है। कार्यक्रम में 25 व्यावसायिक और औद्योगिक क्षेत्र अपने उत्पादों का प्रदर्शन करेंगे।

वाइब्रेंट गुजरात समिट में पीएम मोदी ने माल्टा के प्रधानमंत्री जोसेफ मस्कट, उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति शावकत मिर्जियोयेव से मुलाकात की। उज्बेकिस्तान और भारत के बीच एक समझौता ज्ञापन पर भी हस्ताक्षर किए गए।

बता दें कि ट्रेड शो 22 जनवरी तक चलेगा, जिसमें जनता के लिए आखिर के दो दिन रहेंगे। इससे पहले गुरुवार को पीएम मोदी ने गुजरात ग्लोबल सम्मेलन का उद्घाटन किया। ग्लोबल ट्रेड शो के बाद पीएम मोदी ने अत्याधुनिक सरदार वल्लभभाई पटेल अस्पताल और अहमदाबाद के शॉपिंग फेस्टिवल का भी उद्घाटन किया।