पीएम मोदी ने किया शिक्षा पर्व 2021 का शुभारंभ, कोरोना काल में शिक्षकों के योगदान के लिए किया सम्मान

शिक्षा क्षेत्र में बदलाव की पहल पीएम मोदी ने किया शिक्षा पर्व 2021 का शुभारंभ, कोरोना काल में शिक्षकों के योगदान के लिए किया सम्मान
हाईलाइट
  • जनता को दे सकते हैं बड़ी सौगातें
  • शिक्षक पर्व 2021 का उद्घाटन करेंगे PM मोदी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज (मंगलवार) को शिक्षक पर्व का उद्घाटन किया। कोविड-19 गाइड लाइन्स की वजह से पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस पर्व का उद्घाटन किया। इस दौरान पीएम ने शिक्षा के क्षेत्र में बदलाव को लेकर पहल करने पर जोर दिया। 

सम्मान के साथ उद्घाटन

पर्व का उद्घाटन शिक्षकों के सम्मान से हुआ। पीएम मोदी ने नेशनल अवॉर्ड जीतने वाले शिक्षकों को सम्मानित कर जीत की बधाई भी दी। साथ ही कोरोना काल के कठिन समय में शिक्षकों प्रदर्शन के लिए उन्हें बधाई भी दी। पीएम ने कहा कि देश के भविष्य के निर्माण में शिक्षकों का योगदान अतुलनीय और सराहना योग्य है।

बता दें कि इस साल होने वाले शिक्षक वर्ष का विषय "गुणवत्ता और सतत विद्यालय: भारत में विद्यालयों से ज्ञान प्राप्ति" है। इस सम्मेलन में न केवल सभी स्तरों पर शिक्षा की निरंतरता सुनिश्चित की जाएगी, बल्कि देशभर के स्कूलों में गुणवत्ता, समावेशी प्रथाओं और स्थायित्व में सुधार के लिए नए तौर-तरीकों को भी प्रोत्साहित किया जाएगा।

शिक्षा मंत्रालय शिक्षकों के बहुमूल्य योगदान को मान्यता देने और नई शिक्षा नीति (NEP) 2020 को एक कदम आगे ले जाने के लिए 5-17 सितंबर तक शिक्षक पर्व 2021 मना रहा है। 

 प्रधानमंत्री मोदी ने इस कार्यक्रम में भारतीय सांकेतिक भाषा शब्दकोश (श्रवण बाधितों के लिए ऑडियो और अंतर्निहित पाठ सांकेतिक भाषा वीडियो, ज्ञान के सार्वभौमिक डिजाइन के अनुरूप), बोलने वाली किताबें (टॉकिंग बुक्स, नेत्रहीनों के लिए ऑडियो किताबें), CBSE के असेसमेंट फ्रेमवर्क का शुभारंभ भी किया। इसके अलावा विद्यांजलि पोर्टल (विद्यालय के विकास के लिए शिक्षा स्वयंसेवकों/ दाताओं/ सीएसआर योगदानकर्ताओं की सुविधा के लिए) का भी शुभारंभ किया। 

 

 

Created On :   7 Sep 2021 4:09 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story