पीएम मोदी ने शुरू की 'स्वामित्व योजना', कहा बच्चों को राजमिस्त्री बनने पर मजबूर मत कीजिए

Prime Minister Narendra modi Modi launches swamitva yojna
पीएम मोदी ने शुरू की 'स्वामित्व योजना', कहा बच्चों को राजमिस्त्री बनने पर मजबूर मत कीजिए
पीएम मोदी ने शुरू की 'स्वामित्व योजना', कहा बच्चों को राजमिस्त्री बनने पर मजबूर मत कीजिए
हाईलाइट
  • जेपी नारायण और नानाजी देशमुख की जयंती पर योजना का शुभारंभ
  • आज देश के 6 राज्यों के 763 पंचायतों के 1 लाख लोगों को ये कार्ड मिला
  • लोगों को एक ऐसा कार्ड मिलेगा जो उनके घर का मालिकाना सबूत होगा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने लोकनायक जयप्रकाश नारायण और नानाजी देशमुख की जयंती पर स्वामित्व योजना की शुरुआत कर दी है। इस योजना के जरिए लोगों को एक ऐसा कार्ड मिलेगा जो उनके घर का मालिकाना सबूत होगा। रविवार को देश के 6 राज्यों के 763 पंचायतों के 1 लाख मकान मालिकों को ये कार्ड मिला। इस योजना के उद्घाटन के दौरान पीएम मोदी ने कार्ड पाने वाले लाभुकों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात की। 

वहीं स्वामित्व योजना की शुरुआत करते हुए पीएम ने कहा कि, आज आपके पास एक अधिकार है, एक कानूनी दस्तावेज है कि आपका घर आपका ही है, आपका ही रहेगा। उन्होंने कहा कि ये योजना हमारे देश के गांवों में ऐतिहासिक परिवर्तन लाने वाली है। पीएम ने कहा, "आज जिन एक लाख लोगों को अपने घरों का स्वामित्व पत्र या प्रॉपर्टी कार्ड मिला है, जिन्होंने अपना कार्ड डाउनलोड किया है, उन्हें मैं बहुत-बहुत बधाई देता हूं।

पीएम ने कहा कि, आत्मनिर्भर भारत अभियान में आज देश ने एक और बड़ा कदम उठा दिया है। स्वामित्व योजना गांव में रहने वाले हमारे भाई-बहनों को आत्मनिर्भर बनाने में बहुत मदद करने वाली है। आज 6 राज्यों के लाखों परिवारों को उनके घरों के कानूनी कागज सौंपे गए हैं।  

उन्होंने कहा कि जब संपत्ति का रिकॉर्ड होता है, उसका अधिकार मिलता है तो नागरिक का जीवन भी सुरक्षित रहता है और उसका आत्मविश्वास भी अनेक गुना बढ़ जाता है। स्वामित्व योजना के तहत मिलने वाला प्रॉपर्टी कार्ड इसी दिशा में दलित, पीड़ित, शोषित और वंचित ग्रामीणों की भलाई के लिए उठाया गया एक बड़ा कदम है।

पीएम मोदी ने कहा कि, भारत की आत्मा गांवों में बसती है। लेकिन सच्चाई यही है कि दशकों तक गांवों को उनके नसीब पर छोड़ दिया गया। पिछले 6 वर्षों में हमने एक के बाद एक कई कामों को शुरू किया और उन्हें गांव-गरीब तक ले गए। अब बिना किसी भेदभाव के, पूरी पारदर्शिता के साथ सबको योजनाओं का लाभ मिल रहा है।

उन्होंने कहा कि, भारत के गांवों के लिए जितना काम पिछले 6 वर्षों में किया गया है, उतना आजादी के छह दशकों में भी नहीं हुआ। इतिहास बताता है कि गांव और गरीब को अभाव में रखना कुछ लोगों की राजनीति का आधार रहा है। हमने गरीबों को अभाव से मुक्ति का अभियान चलाया है।

पीएम मोदी ने हरियाणा के रहने वाले मुमताज अली से बात की। पेशे से राजमिस्त्री मुमताज अली को पीएम नरेंद्र मोदी ने सलाह दी कि अगर उन्हें थोड़ी आर्थिक तकलीफ हो तो भी वे अपने बच्चों को जरूर पढ़ाएं।

Created On :   11 Oct 2020 10:22 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story