comScore

ओडिशा में बोले पीएम मोदी, कहा- आज से तीन साल बाद मैं ही करूंगा फर्टिलाइजर प्लांट का उद्घाटन

September 22nd, 2018 15:40 IST
ओडिशा में बोले पीएम मोदी, कहा- आज से तीन साल बाद मैं ही करूंगा फर्टिलाइजर प्लांट का उद्घाटन

हाईलाइट

  • आज से तीन राज्यों के दो दिवसीय दौरे पर प्रधानमंत्री मोदी
  • कई बड़ी परियोजनाओं का करेंगे शिलान्यास, जनसभाओं को भी करेंगे संबोधित
  • पूर्वी राज्यों पर फोक्स करने के लिए उड़ीसा का दौरा अहम

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपने ओडिशा दौरे पर है। यहां उन्होंने तालचर पहुंचकर फर्टिलाइजर प्‍लांट की आधारशिला रखी। इस दौरान उन्‍होंने कहा 'लोगों ने प्रोजेक्‍ट के पूरा होने की उम्‍मीद छोड़ दी थी, लेकिन मैं आपको विश्‍वास दिलाता हूं कि मैं 36 महीने बाद यहां फिर आऊंगा और इसका उद्घाटन करुंगा।

भुवेनश्वर में पीएम मोदी ने कहा...
पीएम मोदी ने कहा यहां के फर्टिलाइजर प्‍लांट के जैसे प्रोजेक्‍ट भारत की विकास का मुख्‍य केंद्र हैं। यह प्‍लांट अत्‍याधुनिक तकनीक का इस्‍तेमाल करेगा। हमारी सरकार ने जनधन खाते की शुरुआत की। इससे बड़ी संख्‍या में लोगों को लाभ मिला है। हमारी सरकार यह सुनिश्चित कर रही है कि दिल्‍ली से भेजा गया पैसा 100 फीसदी लाभार्थियों के खाते में पहुंच जाए। बीच में कोई भी बिचौलिया न हो। बिचौलिये पहले एक रुपये को 15 पैसे कर देते थे। पीएम मोदी ने कहा कि पिछली सरकारों ने बंद पड़े कारखानों को दोबारा शुरू करने के लिए कुछ नहीं किया। हमारी सरकार बनते ही इस खाद कारखाने को खोलने के लिए हर संभव कोशिश की गई। इसी का नतीजा है कि आज इसकी आधारशिला रखी गई। 

पीएम मोदी का नवीन बाबू से किया आग्रह
पीएम मोदी ने कहा 'आयुष्‍मान योजना के तहत गरीब लोगों को पांच लाख रुपये तक का इलाज मुफ्त देने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। मैं यहां से नवीन बाबू से आग्रह करुंगा कि ओडिशा के गरीबों तक भारत सरकार की आयुष्‍मान पहुंचाने के लिए इससे जुड़ें और लोगों तक इस योजना का लाभ पहुंचाएं.' राज्‍य में पांच नए बड़े मेडिकल कॉलेज खोले जा रहे हैं। इससे के लिए 570 करोड़ रुपये की मदद दी जा रही है।


बता दें कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज से तीन राज्यों के दौरे पर है। पीएम मोदी सबसे पहले शनिवार को ओडिशा दोपहर 2 बजे तक रहेंगे और इसके बाद तीन बजे छत्तीसगढ़ रवाना हो जाएंगे। इसके बाद आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत करने के लिए रविवार को झारखंड का दौरा करेंगे। मोदी शनिवार को दोपहर तीन बजकर 20 मिनट पर छत्तीसगढ़ के जांजगीर चांपा जिले पहुंचेंगे जहां वह पारंपरिक हथकरघा एवं कृषि पर एक प्रदर्शनी देखने जाएंगे। वह राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं और पेंड्रा-अनूपपुर तीसरी रेल लाइन का शिलान्यास करेंगे।

पूर्वी भारत पर नजर
लोकसभा चुनाव के लिहाज से पीएम मोदी की नजर पूर्वी भारत पर है। पीएम मोदी के बाद अमित शाह भी 24 सितंबर को ओडिशा का दौरा करने वाले है। साल 2017 में उड़ीसा की राजधानी भुवनेश्वर में भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक में शाह ने कहा था कि पूर्व को जीतने के लिए भुवनेश्वर को गेटवे बनाना होगा। लिहाजा चुनाव से पहले भाजपा का यहां फोकस बढ़ता दिख रहा है। वर्तमान में उड़ीसा में BJD (बीजू जनता दल) की सरकार है। ओडिशा की कमान मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के हाथों में है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने ओडिशा दौरे में दो सभाएं, पहली पश्चिम ओडिशा के झारसुगुड़ा में तो दूसरी मध्य ओडिशा के अनुगुल के तालचेर में करेंगे, केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान यहीं के रहने वाले हैं।

ओडिशा का कार्यक्रम
प्रधानमंत्री मोदी 22 सितंबर को 9 बजे ओडिशा पहुंचें। पहले वह तालचेर जाएंगे जहां पर तालचर फर्टिलाइजर प्लांट का शिलान्यास किया।इसके बाद बक्सी जगबंधु स्टेडियम में जनसभा को संबोधित करेंगे। यह क्षेत्र मध्य ओडिशा का माना जाता है। यहां से पीएम मोदी पश्चिम ओडिशा स्थित झारसुगुड़ा पहुंचेंगे और एयरपोर्ट का लोकार्पण करेंगे। इसका नामकरण वीर सुरेंद्र साय के नाम पर होगा। यह घोषणा भी मोदी करेंगे।इसके अलावा मोदी एनटीपीसी और एमसीएल की माइंस व रेलवे ट्रैक का भी उद्घाटन करेंगे। एयरपोर्ट से करीब 4 किलोमीटर दूर आमलीपाली के फुटबॉल ग्राउंड में एक और सभा करेंगे। 
 

छत्तीसगढ़ का कार्यक्रम 
पीएम मोदी शनिवार को दोपहर तीन बजकर 20 मिनट पर छत्तीसगढ़ के जांजगीर चांपा जिले पहुंचेंगे, जहां वह पारंपरिक हथकरघा एवं कृषि पर एक प्रदर्शनी देखने जाएंगे। वह राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं और पेंड्रा-अनूपपुर तीसरी रेल लाइन का शिलान्यास करेंगे। पीएम मोदी यहां राज्य सरकार की अटल विकास यात्रा के तहत आयोजित किसानों के सम्मेलन को सम्बोधित करेंगे। वह इस अवसर पर छत्तीसगढ़ की जनता को लगभग तीन हजार 305 करोड़ रुपए की सड़क और रेल परियोजना की सौगात देंगे।

ये मंत्री रहेंगे मौजूद 
प्रधानमंत्री मोदी के जांजगीर के कार्यक्रम में मुख्यमंत्री रमन सिंह, केन्द्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग विकासमंत्री नितिन गडकरी, केन्द्रीय इस्पात राज्य मंत्री विष्णुदेव साय, छत्तीसगढ़ विधानसभा अध्यक्ष गौरीशंकर अग्रवाल सहित छत्तीसगढ़ सरकार के सभी मंत्री उपस्थित रहेंगे।

झारखंड का दौरा
23 सितंबर को सुबह 11:30 बजे झारखंड की राजधानी रांची के प्रभात तारा मैदान पहुंचेंगे, जहां आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत करेंगे।आयुष्मान भारत मोदी सरकार की सबसे महत्वाकांक्षी योजना है। इस अभियान की शुरुआत के लिए पीएम ने झारखंड की धरती को चुना है। झारखंड में आयुष्मान भारत के लॉन्चिंग के अलावा पीएम कोडरमा और चाईबासा में बनने वाले मेडिकल कॉलेजों का शिलान्यास करेंगे। 

कमेंट करें
fp5OJ