दैनिक भास्कर हिंदी: प्रधानमंत्री गुरुवार को जाएंगे सिद्ध गंगा, शिवकुमार स्वामी को देंगे श्रद्धाजंलि

January 1st, 2020

हाईलाइट

  • प्रधानमंत्री गुरुवार को जाएंगे सिद्ध गंगा, शिवकुमार स्वामी को देंगे श्रद्धाजंलि

नई दिल्ली, 1 जनवरी (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को कर्नाटक के तुमकुर स्थित सिद्धगंगा मठ जाएंगे, जहां वह अपने आध्यात्मिक गुरु रहे श्री श्री शिवकुमारस्वामी जी को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे, जिनका निधन पिछले वर्ष 21 जनवरी को हो गया था।

महंत श्री श्री शिवकुमार स्वामी जी की समाज के प्रति उनकी सेवाओं को देखते हुए कर्नाटक सरकार ने उन्हें वर्ष 2007 में कर्नाटक रत्न और भारत सरकार ने वर्ष 2015 में पद्मभूषण से सम्मानित किया था। इस मठ के माध्यम से किसानों को मजबूत करने के लिए हर साल पशु मेले का भी आयोजन किया जाता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वहां किसानों को कृषि कर्मण पुरस्कार भी प्रदान करेंगे और एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे।

सिद्धगंगा मठ की स्थापना करीब 500 वर्ष पूर्व एक गुरुकुल के रूप में हुई थी, जिसमे गरीब और पिछड़े वर्ग के बच्चों को निशुल्क शिक्षा देने की शुरुआत हुई थी। वर्ष 1941 में मठ की जिम्मेदारी महंत श्री श्री शिवकुमार के पास आने के बाद से यहां निशुल्क शिक्षा के साथ-साथ निशुल्क छात्रावास की भी शुरुआत हो गई। वर्तमान में इस मठ के माध्यम से कर्नाटक में करीब 132 शिक्षण संस्थान चल रहे हैं, जिनमें जूनियर कॉलेज, मेडिकल एवं इंजीनियरिंग कॉलेज भी संचालित हो रहे हैं। यहां संस्कृत की शिक्षा के साथ साथ दृष्टि बाधित छात्रों को भी निशुल्क शिक्षा और तीन समय भोजन की व्यवस्था की जाती है। इस मठ में वर्तमान में करीब 8,000 छात्र शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं।