दैनिक भास्कर हिंदी: शिवसेना सांसद प्रियंका चतुर्वेदी का आईटी मंत्री को पत्र, महिलाओं की लाइव नीलामी प्रसारित करने वाले यूट्यूब चैनल पर कार्रवाई की मांग

July 30th, 2021

हाईलाइट

  • शिवसेना सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव को पत्र लिखा
  • यूट्यूब चैनल 'लिबरल डॉज' के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की
  • सुल्ली डील्स नाम के एक ऐप के खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई करने का अनुरोध किया

डिजिटल डेस्क, मुंबई। शिवसेना सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने शुक्रवार को आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव को पत्र लिखकर एक यूट्यूब चैनल 'लिबरल डॉज' के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है। इस चैनल ने एक विशेष समुदाय की महिलाओं की लाइव नीलामी प्रसारित की थी। प्रियंका चतुर्वेदी ने 'सुल्ली डील्स' नाम के एक ऐप के खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई करने का अनुरोध किया, जिसने बिना सहमति के सोशल मीडिया प्रोफाइल से तस्वीरें लेकर उन्हें पोस्ट किया था।

प्रियंका चतुर्वेदी ने अपने पत्र में लिखा, अश्विनी जी, साइबर स्पेस में महिलाओं की सुरक्षा के प्रति आपका ध्यान आकर्षित करने के लिए यह पत्र लिख रही हूं। कुछ महीने पहले 'लिबरल डॉज' नामक यूट्यूब चैनल ने एक विशेष समुदाय की महिला की लाइव नीलामी का प्रसारण किया था। लोग महिला को देखकर बोली लगा रहे थे और भद्दी टिप्पणियां कर रहे थे।

'सुल्ली डील्स' नामक एप पर महिला पत्रकारों समेत कई पेशेवर महिलाओं की तस्वीरें बिना उनकी जानकारी के पोस्ट की गई हैं। ये तस्वीरें महिलाओं के सोशल मीडिया अकाउंट्स से ली गईं। एप पर तस्वीरें पोस्ट होने के बाद महिलाओं को धमकी, उत्पीड़न और अपमान का सामना करना पड़ा। इसका मकसद एक विशेष समुदाय की महिलाओं को निशाना बनाना था। 

इस तरह की घटना ने महिलाओं को भारी परेशानी में डाल दिया और उन्हें भयभीत कर दिया है। कुछ महिलाओं ने अपना सोशल मीडिया अकाउंट डिलीट कर दिया और कुछ को उत्पीड़न की चिंता सता रही है। महिलाओं की गरिमा और उनके सम्मान को ठेस पहुंचाने के लिए इस तरह सोशल और डिजिटल मीडिया का इस्तेमाल होने से बहुत दुख पहुंचा है।

ऐसे मामलों में कड़े कानून की कमी और सख्त सजा के अभाव में अपराधियों का हौसला बढ़ता है। मुझे दुख है इतना गंभीर मामला होने के बावजूद अभी तक कोई ठोस कार्रवाई नहीं हुई है। इसलिए मैं आपसे अनुरोध करती हूं कि महिलाओं के सम्मान की रक्षा के लिए आप इस मामले में त्वरित कार्रवाई करें, जैसा कि किसी भी जिम्मेदार सरकार को करना चाहिए।

Image

खबरें और भी हैं...