महाराष्ट्र: प्रोटेम स्पीकर पर टिका पूरा खेल, राज्यपाल के पास 6 नामों की सिफारिश

Protem speaker will play important role in  floor test for maharashtra government formation
महाराष्ट्र: प्रोटेम स्पीकर पर टिका पूरा खेल, राज्यपाल के पास 6 नामों की सिफारिश
महाराष्ट्र: प्रोटेम स्पीकर पर टिका पूरा खेल, राज्यपाल के पास 6 नामों की सिफारिश

डिजिटल डेस्क, मुंबई। महाराष्ट्र की सियासी संकट पर सुप्रीम कोर्ट अपना फैसला सुना चुका है। अब सत्ता पक्ष को अपनी सरकार बचाने के लिए फ्लोर टेस्ट में पास होना होगा। वहीं शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस भी अपने उस दावे को हकीकत में बदलेगी जिसमें उन्होंने 162 विधायकों दावा किया था। कोर्ट के मुताबिक कल यानि (27 नवंबर) शाम पांच बजे तक प्रोटेम स्पीकर को सभी विधायकों का शपथ ग्रहण कराना होगा। इसके तुरंत बाद फ्लोर टेस्ट होगा। बहुमत परीक्षण होने के बाद ही स्पीकर का चुनाव किया जाएगा। ऐसे में प्रोटेम स्पीकर पर पूरा खेल टिका हुआ है। फिलहाल राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी के पास 6 नामों की सिफारिश भेजी गई है।

इन 6 नामों की सिफारिश :

जिन 6 नामों के नाम भेजे गए उनमें बालासाहेब थोराट, राधाकृष्ण विखे पाटील, कालिदास कोलंबकर, बबनराव पाचपुते, केसी पाडवी और दिलीप वसले पाटील हैं। बता दें प्रोटेम स्पीकर के लिए विधान मंडल चुने हुए नामों का सुझाव सीएम को देता है। इसके बाद मुख्यमंत्री राज्यपाल के सामने तीन-चार नामों की सिफारिश करते हैं। प्रोटेम स्पीकर की नियुक्ति राज्यपाल तय करते हैं। 

थोराट का नाम सबसे आगे :

प्रोटेम स्पीकर की नियुक्ति में कांग्रेस नेता बालासाहेब थोराट का नाम सबसे आगे है। थोराट आठवीं बार विधायक चुनाव जीते हैं। एनसीपी के दिलीप वसले पाटील, भाजपा के कालिदास कोलंबकर और बबनराव पाचपुते सात बार के विधायक है। 

बागडे के पक्ष में भाजपा :

भाजपा हरिभाऊ बागडे को प्रोटेम स्पीकर बनाने के पक्ष में है। प्रोटेम स्पीकर के पास स्पीकर की तुलना में कम शक्तियां होती है। वरिष्ठता के आधार पर बालासाहेब थोराट का पलड़ा भारी है। हालांकि कोर्ट ने अपने फैसले में यह नहीं बताया कि कौन प्रोटेम स्पीकर होगा। अब सबकुछ राज्यपाल के फैसले पर निर्भर है। 

Created On :   26 Nov 2019 7:28 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story