पंजाब के औसत दर्जे के गिरोह सीधे सांस्कृतिक परिदृश्य पर साध रहे निशाना

Punjabs mediocre gangs are directly targeting the cultural scene
पंजाब के औसत दर्जे के गिरोह सीधे सांस्कृतिक परिदृश्य पर साध रहे निशाना
पंजाब पंजाब के औसत दर्जे के गिरोह सीधे सांस्कृतिक परिदृश्य पर साध रहे निशाना
हाईलाइट
  • लोकप्रिय कलाकार

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। गैंगस्टर यार, गैंगस्टर मुंडे, गैंगस्टर जट्ट, गैंगस्टर-डेविल, गैंगस्टा, गैंगस्टा ब्लड, गैंगस्टर सीन, गैंगस्टर लुक, लव ऑफ गैंगस्टर, फेक गैंगस्टर, गैंगस्टर यार कुड़े, गैंगस्टर बनाम जट्ट, माफिया स्टाइल, ब्लैक विंडो गैंगस्टर जैसे कुछ पंजाबी गाने खूब हिट हुए हैं।

सिद्धू मूसेवाला (शुभदीप सिंह सिद्धू) की हत्या ने कई बहसों को जन्म दिया है जिसमें बंदूक हिंसा, हथियारों का महिमामंडन, मशहूर हस्तियों की सुरक्षा और न केवल हिंसा को बढ़ावा देने में पंजाब के मुख्यधारा के मनोरंजन उद्योग की भूमिका, बल्कि जाति विभाजन को भी गहरा करना शामिल है। बेशक, ये सभी बहसें कुछ दिन में खत्म हो जाएंगी।

जबकि मूसेवाला की मृत्यु दुर्भाग्यपूर्ण है और सोशल मीडिया पर बातचीत है कि उन्होंने इस तरह के अंत को लगभग आमंत्रित किया है, यह समझना सर्वोपरि है कि वह शहीद नहीं हुए। मूसेवाला को सबसे अच्छी श्रद्धांजलि यह स्वीकार करना होगा कि वह एक लोकप्रिय कलाकार थे, जिनके प्रशंसकों की संख्या पंजाब में और विदेशों में प्रवासी लोगों के बीच काफी बड़ी संख्या में थी।

पिछले कई वर्षों से मुख्यधारा के कई पंजाबी गाने ज्यादातर एक कल्पित जट्ट (उच्च वर्ग) गौरव, एक स्वीकृत मानदंड के रूप में हिंसा, विषाक्त मर्दानगी, महिलाओं का वस्तुकरण और नशीले पदार्थों का जश्न मनाने के बारे में हैं। जिस किसी के पास पंजाब के बारे में थोड़ा सा भी गहरा विचार है, वह समझते हैं कि राज्य को यश चोपड़ा के चश्मे से नहीं देखा जा सकता है। इसका ग्रामीण इलाका सिर्फ खूबसूरत खेतों के बारे में नहीं है, बल्कि दलितों और दिहाड़ी मजदूरों पर भीषण अत्याचार है।

सीरीज पाताल लोक ने सच्चाई से स्वीकार किया कि निर्माताओं के खिलाफ कोई आश्चर्य के मामले दर्ज नहीं किए गए थे। एक गहरा जातिवादी समाज जो अपनी गलतियों को मानने से इंकार कर देगा और अगर आप इसे इंगित करते हैं, तो या तो आप एक बाहरी हैं (पंजाबी होने के बावजूद), या अपनी जड़ों में गर्व नहीं है। हां, बेहद प्रभावित लोगों का एक समूह यह विश्वास करना जारी रखता है कि वर्ष 2022 में शानदार लोक कथाएं अभी भी चल रही हैं।

कई समाजशास्त्रियों ने कई पंजाबियों में तेजी से बड़े बदलाव की ओर इशारा किया है। एक उच्च बेरोजगारी दर प्रचुर मात्रा में प्रयोज्य आय के साथ है। यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि चंडीगढ़ में प्रसिद्ध गेरी रूट पर बातचीत करना लगभग असंभव है जब गर्ल्स कॉलेज चल रहे हैं। यह सतही जीवन वास्तव में व्यर्थता नहीं, बल्कि दुख की बात है। इसके अलावा, समकालीन पंजाबी गायक, गैंगस्टरों के इर्द-गिर्द घूमने वाले गानों की संख्या को देखते हुए, वे पूर्व के लिए किसी तरह की मूर्तियां प्रतीत होते हैं।

हैरानी की बात यह है कि पिछले डेढ़ दशक में विश्वविद्यालय में पढ़े-लिखे छात्रों की बड़ी संख्या बड़े गैंगस्टरों में बदल गई है। पंजाब विश्वविद्यालय, चंडीगढ़ के कुछ कॉलेजों में लॉरेंस बिश्नोई, संपत नेहरा, इंद्रजीत सिंह पेरी, गुरलाल बराड़ और दिलप्रीत बेरी शामिल हैं।

पंजाब, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश के बीच बसा यूटी चंडीगढ़, पिछले कुछ वर्षों में गैंगस्टरों के लिए एक प्रमुख आधार के रूप में उभरा है। आवास, या संपर्कों की कोई कमी नहीं है (जैसा कि उन्होंने यहां अध्ययन किया है) और यह एक सक्रिय नाइटलाइफ वाला एक आधुनिक शहर है। हरियाणा और पंजाब दोनों के लिए राजधानी, यह इस क्षेत्र के गैंगस्टरों के लिए एक आदर्श स्थान के रूप में कार्य करता है, जिनकी पहुंच राजस्थान और यूपी तक फैली हुई है, उन राजनेताओं का उल्लेख नहीं है जो उन्हें अपने छात्र वर्षों के दौरान जल्दी खोजते हैं।

यह एक खुला रहस्य है कि कई गायकों को नियमित रूप से गैंगस्टरों से जबरन वसूली के कॉल आते हैं और कई को सुरक्षा का भी वादा किया जाता है। आंकड़े बताते हैं कि राज्य में 3,90,275 सक्रिय लाइसेंसी हथियार हैं। राज्य की मुख्यधारा का मनोरंजन उद्योग अश्लील प्रदर्शन के कॉकटेल, गैंगस्टरों के साथ संबंधों और सामाजिक और राजनीतिक वास्तविकताओं से पूर्ण अलगाव के साथ तेजी से विषाक्त होता जा रहा है। इसे वास्तव में प्रेरणा के लिए दूर देखने की जरूरत नहीं है।

अगर गैंगस्टर फिल्में तेजी से बन रही हैं, तो कुछ संवेदनशील फिल्म निर्माता भी हैं, जिनमें से कई ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बनाई है जिनमें गुरविंदर सिंह, अनूप सिंह, जतिंदर मौहर और राजीव कुमार शामिल हैं। किसान आंदोलन जैसे प्रमुख आंदोलनों के दौरान कई गायकों ने भी गीत तैयार किए हैं। इसका उत्तर पंजाबी गानों और फिल्मों पर प्रतिबंध लगाने या सेंसर बोर्ड लगाने में नहीं है, जैसा कि कुछ साल पहले प्रस्तावित किया गया था। विकसित समाजों में प्रतिबंध लगाना चाहिए। उत्तर, यदि कोई है, तो पंजाबी समाज से ही आना चाहिए और तभी यह वास्तव में महान बन सकता है।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   4 Jun 2022 9:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story