दैनिक भास्कर हिंदी: समाचार पत्रों की जानकारी पर आधारित सवाल नहीं पूछे : लोकसभा अध्यक्ष

March 18th, 2020

हाईलाइट

  • समाचार पत्रों की जानकारी पर आधारित सवाल नहीं पूछे : लोकसभा अध्यक्ष

नई दिल्ली, 18 मार्च (आईएएनएस)। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने बुधवार को सांसदों को आगाह किया कि वे अखबारों में प्रकाशित होने वाली जानकारियों के आधार पर सवाल नहीं पूछें और केवल अपनी जानकारी के आधार पर मुद्दों को उठाएं।

बिड़ला का निर्देश द्रविड़ मुनेत्र कड़गम(द्रमुक) नेता व तमिलनाडु के माइलादुतुरई के सांसद ए. राजा द्वारा प्रश्नकाल के दौरान समाचार पत्र के एक लेख का जिक्र करते हुए पूछे गए पूरक प्रश्न के संदर्भ में आया।

बिड़ला ने राजा को बीच में टोकते हुए कहा, सांसदों को समाचार पत्रों में प्रकाशित जानकारी के आधार पर प्रश्न नहीं पूछना चाहिए। यह नियम पुस्तक में है कि प्रश्न समाचार पत्रों और टेलीविजन चैनलों की जानकारी पर आधारित नहीं होने चाहिए। इसलिए, अपनी खुद की जानकारी के आधार पर प्रश्न पूछें।

राजा ने कहा, कल, अखबारों ने बहुत ज्वलंत मुद्दे पर लेख प्रकाशित किए। यह सरकार यह कहकर सत्ता में आई कि 2जी (स्पेक्ट्रम आवंटन) में सरकारी खजाने को 1.73 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। हमें बहुत नुकसान हुआ है। यह कोई सवाल नहीं है। मैं असल सवाल पूछना चाहता हूं।

उन्होंने कहा, अखबारों ने लेख छापा कि कानून मंत्री और दूरसंचार मंत्रालय एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया जैसे निजी दूरसंचार ऑपरेटरों को 20 वर्षों में कुल एक लाख करोड़ रुपये का भुगतान करने की अनुमति देने के लिए सुप्रीम कोर्ट की अनुमति प्राप्त करने में सफल रहे। आप सफल रहे। ऑपरेटरों के किसने रियायत दी?