...तो इस वजह से 2 अक्टूबर को ट्रेन में नहीं परोसा जाएगा नॉन वेज

Railway planning to celebrate 2 Oct as non vegetarian day
...तो इस वजह से 2 अक्टूबर को ट्रेन में नहीं परोसा जाएगा नॉन वेज
...तो इस वजह से 2 अक्टूबर को ट्रेन में नहीं परोसा जाएगा नॉन वेज

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती 2 अक्टूबर को मनाई जाती है। इस दिन ड्राइ डे भी होता है, लेकिन रेलवे इसे अब "वेजिटेरियन डे" के तौर पर भी मनाने की कवायद में जुटा है। दरअसल रेल मंत्रालय ने केंद्र सरकार के पास गांधी जयंती के दिन रेल में नॉनवेज खाना नहीं दिए जाने की सिफारिश की है। चूंकि महात्मा गांधी शाकाहार के प्रबल समर्थक थे इसीलिए रेलवे ने उनके प्रति सम्मान दिखाने के लिहाज से ये प्रस्ताव भेजा है।  

150वीं जयंती पर केंद्र की खास तैयारी
केंद्र सरकार की तरफ से महात्मा गांधी की 150वीं जयंती को खास बनाने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए खास तौर पर एक कमिटी का भी गठन किया गया है। इसी को देखते हुए रेलवे ने केंद्र सरकार को ये सुझाव दिया है कि 2018 से 2020 तक रेल में और रेलवे परिसर में 2 अक्टूबर को यात्रियों को नॉनवेज खाना न परोसा जाए। इतना ही नहीं रेलवे की महात्मा गांधी के जीवन से जुड़े खास स्थलों से कई ट्रेन चलाने की भी योजना है।

स्पेशल सॉल्ट रेक चलाने की भी तैयारी
रेलवे की कोशिश है कि महात्मा गांधी की जयंती के दिन "वेजिटेरियन डे" घोषित करने के साथ 12 मार्च को साबरमती से एक खास "स्पेशल सॉल्ट रेक" भी चलाई जाए। इस साल्ट रेक को बापू के ऐतिहासिक दांडी मार्च के प्रतीक के तौर पर चलाए जाने की योजना है। इसके साथ ही साबरमती से देश के अलग-अलग हिस्सों के लिए स्वच्छता एक्सप्रेस चलाने की भी योजना रेलवे की है।  रेलवे ने महात्मा गांधी के वॉटरमार्क वाली तस्वीर के टिकट जारी किए जाने का भी सुझाव दिया है। 

कर्मचारी भी करें प्रेरित
रेलवे के ये सभी सुझाव केंद्र सरकार के संस्कृति मंत्रालय को भेज गए है। राष्ट्रपिता की 150वीं जयंती के लिए खास इंतजाम करने का दायित्व संस्कृति मंत्रालय को ही सौंपा गया है। रेलवे ने अपने कर्मचारियों को भी कहा है कि वे अन्य लोगों को गांधी जयंती को वेजिटेरियन डे के रूप में मनाने के लिए प्रेरित करें। 

Created On :   20 May 2018 12:21 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story