मौसम विभाग का अनुमान: अगले 5 दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम और पूर्वोत्तर भारत में रहेगा बारिश का मौसम

February 22nd, 2022

हाईलाइट

  • मौसम विभाग ने किया बारिश की भविष्यवाणी
  • 24 से 26 फरवरी के दौरान यूपी में अलग-अलग हल्की बारिश होने की संभावना

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मंगलवार को अगले पांच दिनों के दौरान उत्तर- पश्चिम भारत में और 24-26 फरवरी के दौरान पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत में बारिश की भविष्यवाणी की है। पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के तहत मध्य क्षोभमंडल स्तरों में उत्तर पश्चिमी अफगानिस्तान पर एक चक्रवाती परिसंचरण के रूप में और निचले क्षोभमंडल स्तरों पर दक्षिण पाकिस्तान और उससे सटे पश्चिमी राजस्थान पर प्रेरित चक्रवाती परिसंचरण और 25 फरवरी से पश्चिमी विक्षोभ आने के कारण भारी बारिश होगी।

आईएमडी के बुलेटिन में कहा गया है कि अगले दो दिनों के दौरान जम्मू-कश्मीर-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में मध्यम बारिश/बर्फबारी की संभावना है और अगले तीन दिनों तक छिटपुट बारिश/बर्फबारी की संभावना है। अगले दो दिनों के दौरान क्षेत्र में अलग-अलग गरज और बिजली गिरने की संभावना है, जबकि अगले पांच दिनों के दौरान उत्तरी पंजाब, उत्तरी हरियाणा और चंडीगढ़ में और 24 से 26 फरवरी के दौरान उत्तर प्रदेश में अलग-अलग हल्की बारिश होने की संभावना है।

अगले दो दिनों के दौरान उत्तरी पंजाब, उत्तरी हरियाणा और चंडीगढ़ में गरज के साथ छींटे पड़ने और बिजली गिरने की संभावना है। 24-26 फरवरी के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भारी बारिश होगी। बिहार, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में छिटपुट/मध्यम बारिश हो सकती है। आईएमडी ने कहा कि 25 फरवरी को इन क्षेत्रों में बादल गरजने और बिजली गिरने की संभावना है।

(आईएएनएस)