राजनाथ ने सिक्किम में एनएच-310 पर वैकल्पिक मार्ग का किया उद्घाटन

Rajnath inaugurated alternate route on NH-310 in Sikkim
राजनाथ ने सिक्किम में एनएच-310 पर वैकल्पिक मार्ग का किया उद्घाटन
राजनाथ ने सिक्किम में एनएच-310 पर वैकल्पिक मार्ग का किया उद्घाटन
हाईलाइट
  • राजनाथ ने सिक्किम में एनएच-310 पर वैकल्पिक मार्ग का किया उद्घाटन

नई दिल्ली, 25 अक्टूबर (आईएएनएस)। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार को राष्ट्र को सिक्किम में राष्ट्रीय राजमार्ग-310 पर 19.85 किलोमीटर लंबी वैकल्पिक मार्ग समर्पित किया, जो नाथू ला सेक्टर में रक्षा तैयारियों की महत्वपूर्ण कड़ी के रूप में कार्य करता है।

भूस्खलन, बारिश और अन्य प्राकृतिक खतरों के कारण व्यापक क्षति होने के मद्देनजर वैकल्पिक मार्ग जरूरी था।

इस अवसर पर मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए, सिंह ने सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) को रिकॉर्ड समय में उत्कृष्ट गुणवत्ता वाले ढांचे को तैयार करने के लिए सराहा।

उन्होंने न केवल रक्षा तैयारियों को बढ़ाने के लिए, बल्कि क्षेत्र के सामाजिक-आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए दूर-दराज के क्षेत्रों में बुनियादी ढांचे के विकास को आगे बढ़ाने के लिए सरकार के अभियान भी गिनाए।

प्रधानमंत्री की एक्ट नॉर्थ ईस्ट नीति के अनुसार बुनियादी ढांचे के विकास को गति देने के केंद्र के संकल्प को दोहराते हुए, मंत्री ने इस बात पर प्रकाश डाला कि 2009 में शुरू होने के बाद से वैकल्पिक मार्ग का निर्माण रुका पड़ा था और पिछले दो साल में फैसिलिएट किया गया।

पिछले कुछ वर्षों में बीआरओ ने सामग्री, उपकरण और निर्माण तकनीकों में अपनी क्षमताओं का अभूतपूर्व विस्तार किया है।

अटल सुरंग, डीएस-डीबीओ रोड, राष्ट्रीय राजमार्ग-310 का नया वैकल्पिक मार्ग इसके बेहतरीन उदाहरण हैं।

सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग ने नए मार्ग के सकारात्मक प्रभाव को सामने लाया जो राज्य के पर्यटन और सामाजिक-आर्थिक विकास को भी बढ़ावा देगा।

इस बात पर जोर देते हुए कि पर्यटन राज्य की अर्थव्यवस्था का मुख्य आधार है, मुख्यमंत्री ने तेजी से सड़क निर्माण के लिए बीआरओ और केंद्र सरकार की सराहना की।

वीएवी/एसजीके

Created On :   25 Oct 2020 1:01 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story