• Dainik Bhaskar Hindi
  • National
  • Rajya Sabha elections 2020 Voting Live Update elections on 19 seats of eight states counting Result Bjp Congress

दैनिक भास्कर हिंदी: राज्यसभा चुनाव : आठ राज्यों की 19 सीटों के लिए वोटिंग खत्म, कई सीटों के रिजल्ट आए

June 19th, 2020

हाईलाइट

  • देश के 8 राज्यों में राज्यसभा की 19 सीटों के लिए चुनाव
  • कांग्रेस और बीजेपी के कई बड़े नेताओं के चेहरे दांव पर

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश के आठ राज्यों की 19 राज्यसभा सीटों पर शुक्रवार को वोटिंग खत्म हो गई है और गिनती जारी है। कुछ राज्यों के परिणाम सामने आए हैं जिनमें मध्य प्रदेश की तीन राज्यसभा सीटों में से दो बीजेपी के खाते में गई हैं जबकि एक पर कांग्रेस ने अपना कब्जा जमाया है।

मणिपुर की राज्यसभा सीट पर बीजेपी का कब्जा
मिजोरम में एमएनएफ उम्मीदवार जीता
झारखंड में भी एक सीट पर जीती बीजेपी
एमपी में दो बीजेपी एक कांग्रेस के नाम
आंध्र प्रदेश की चारों सीटों पर वाईएसआर का कब्जा
राजस्थान से आई कांग्रेस के लिए अच्छी खबर

बाकी जगहों पर गिनती चल रही है, इसे लेकर ताजा अपडेट के लिए आप हमारे साथ जुड़े रहें...

इन आठ राज्यों की 19 सीटों पर चुनाव
राज्यसभा (Rajya Sabha Elections 2020) की 19 सीटों में आंध्रप्रदेश और गुजरात से चार-चार, मध्यप्रदेश और राजस्थान से तीन-तीन, झारखंड से दो, मणिपुर, मिजोरम और मेघालय से एक-एक सीट पर चुनाव हुए। 

LIVE Updates:

गुजरात: बीजेपी विधायक जेसंगभाई सोलंकी ऐम्बुलेंस में वोटिंग करने पहुंचे। पिछले दिनों वह स्वास्थ्य संबंधी दिक्कत के बाद से अस्पताल में भर्ती थे, वहीं से सीधा वोटिंग के लिए पहुंचे।

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वोट डाला।

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगनमोहन रेड्डी ने वोट डाला।

गुजरात: राज्यसभा की 4 सीटों के लिए मतदान शुरू। गांधीनगर में राज्य विधानसभा में सभी लोगों के तापमान की जांच की जा रही है और उनके हाथ सेनिटाइज कराए जा रहे हैं।

मेघालय में वोटिंग जारी।

राज्यों की सीटें और उम्मीदवार-

  • मध्य प्रदेश में राज्यसभा की 3 सीटों पर चार प्रत्याशी मैदान में हैं। बीजेपी और कांग्रेस दोनों ने दो-दो उम्मीदवार उतारे। भाजपा के उम्मीदवार पूर्व केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, सुमेर सिंह सोलंकी और कांग्रेस के उम्मीदवार दिग्विजय सिंह के बीच कड़ा मुकाबला रहा।
     
  • गुजरात की चार सीटों के लिए पांच उम्मीदवार हैं। बीजेपी ने तीन और कांग्रेस के दो उम्मीदवार उतारे हैं।
     
  • मणिपुर में सत्तारूढ़ गठबंधन के नौ सदस्यों के इस्तीफे के कारण चुनाव रोचक होने की संभावना है। बीजेपी ने लीसेम्बा सानाजाओबा और कांग्रेस ने टी मंगी बाबू को उम्मीदवार बनाया है। 
     
  • राजस्थान में तीन सीटों पर 4 उम्मीदवार किस्मत आजमां रहे हैं। कांग्रेस-बीजेपी दोनों ने ही दो-दो उम्मीदवार उतारे हैं। कांग्रेस के प्रत्याशी केसी वेणुगोपाल और नीरज डांगी हैं। राजेंद्र गहलोत और ओंकार सिंह बीजेपी उम्मीदवार हैं।
     
  • झारखंड में दो सीटों पर तीन उम्मीदवारों की साख दांव पर है। जेएमएम, बीजेपी और कांग्रेस तीनों ही पार्टियों के एक- एक उम्मीदवार मैदान में हैं।
     
  • आंध्र प्रदेश में चार सीटों के लिए पांच उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं।
  • मेघालय में एक सीट पर वोटिंग। सत्तारूढ़ मेघालय डेमोक्रेटिक अलायंस के उम्मीदवार डब्ल्यू आर खारलुखी के पास 40 विधायकों का समर्थन है। कांग्रेस के पास 60 सदस्यीय विधानसभा में केवल 19 विधायक हैं।

  • मिजोरम में मिजो नैशनल फ्रंट ने के वनलवेना, जोरम पीपुल्स मूवमेंट ने बी लाछाजोवा और कांग्रेस ने डॉ. लालाचुंगा को उम्मीदवार बनाया है। 40 सदस्यों वाली विधानसभा में मिजो नैशनल फ्रंट के पास 27 विधायक हैं। जोरम पीपुल्स मूवमेंट (ZPM) के पास 7, कांग्रेस के पास 5 और बीजेपी के पास एक विधायक हैं।

राज्यसभा की पांच सीटों पर निर्विरोध जीत
कर्नाटक में राज्यसभा की चार सीटों पर पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, बीजेपी उम्मीदवार इरन्ना कडाडी और अशोक गस्ती को पहले ही निर्विरोध विजेता घोषित किया जा चुका है। अरुणाचल प्रदेश में भी राज्यसभा की एक इकलौती सीट पर बीजेपी उम्मीदवार नबाम रेबिया की पहले से ही निर्विरोध जीत घोषित है।