दैनिक भास्कर हिंदी: राज्यसभा चुनाव : राजस्थान में कांग्रेस ने 2, भाजपा ने 1 सीट जीती

June 19th, 2020

हाईलाइट

  • राज्यसभा चुनाव : राजस्थान में कांग्रेस ने 2, भाजपा ने 1 सीट जीती

जयपुर, 19 जून (आईएएनएस)। राजस्थान से राज्यसभा की तीन सीटों के लिए शुक्रवार को हुए चुनाव में कांग्रेस के दो, जबकि भाजपा के एक उम्मीदवार को जीत हासिल हुई।

वोटों की गिनती के बाद रिटर्निग अधिकारी और विधानसभा सचिव पी. के. माथुर द्वारा कांग्रेस उम्मीदवार के. सी. वेणुगोपाल और नीरज डांगी के साथ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार राजेंद्र गहलोत को विजयी घोषित कर दिया गया।

भाजपा के दूसरे उम्मीदवार और राज्यसभा के पूर्व सदस्य ओंकार सिंह लखावत चुनाव हार गए।

राजस्थान के 200 विधानसभा सदस्यों में से इस द्विवार्षिक चुनाव में दो विधायकों ने मतदान नहीं किया।

जिन दो विधायकों ने मतदान नहीं किया, उनमें कांग्रेस मंत्री भंवर लाल मेघवाल, जो एक महीने से गुरुग्राम के एक अस्पताल में भर्ती हैं और डूंगरगढ़ मार्क्‍सवादी कम्यूनिस्ट पार्टी (माकपा) विधायक गिरधारी लाल शामिल हैं, जो अस्वस्थ हैं।

राज्यसभा के तीन भाजपा सदस्यों - नारायण लाल पंचरिया, राम नारायण डूडी और विजय गोयल का कार्यकाल नौ अप्रैल 2020 को पूरा हो गया था, जिसके बाद यह सीटें खाली हो गई थी। इसके बाद इनके लिए चुनाव कराया गया।

चुनाव शुरू में 26 मार्च के लिए निर्धारित किए गए थे, लेकिन कोरोनावायरस के प्रकोप के बाद लागू किए गए राष्ट्रव्यापी बंद की वजह से इन्हें आगे सरका दिया गया था।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट कर कहा, कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव के. सी. वेणुगोपाल जी और नीरज डांगी जी को राजस्थान से राज्यसभा चुनाव जीतने के लिए बधाई। यह श्रीमती सोनिया गांधी जी के नेतृत्व में कांग्रेस पार्टी की विचारधारा, नीतियों और कार्यक्रमों की जीत है।

गहलोत ने इस जीत के लिए अन्य पार्टियों और निर्दलीय विधायकों का आभार भी प्रकट किया, जिन्होंने भाजपा के बजाए उनके उम्मीदवारों को वोट दिया।