रवीश कुमार बोले - एमजे अकबर ने इस्तीफा दे दिया है, मेरे पास इस पर कुछ भी कहने के लिए नहीं

Raveesh Kumar says, not aware of meeting between MJ Akbar and Sushma Swaraj
रवीश कुमार बोले - एमजे अकबर ने इस्तीफा दे दिया है, मेरे पास इस पर कुछ भी कहने के लिए नहीं
रवीश कुमार बोले - एमजे अकबर ने इस्तीफा दे दिया है, मेरे पास इस पर कुछ भी कहने के लिए नहीं
हाईलाइट
  • S-400 डिफेंस सिस्टम डील को लेकर रवीश कुमार ने कहा
  • इस डील में हमारा राष्ट्रीय हित है।
  • रवीश कुमार ने कहा
  • "एमजे अकबर ने इस्तीफा दे दिया और बयान भी जारी किया। मेरे पास इसमें जोड़ने के लिए और कुछ नहीं है।"
  • राफेल डील को लेकर रवीश कुमार ने कहा
  • 'हमारा फ्रांस के साथ बेहद मजबूत रिश्ता है।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। #MeToo कैंपेन के तहत यौन उत्पीड़न के आरोपों में घिरे केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री एमजे अकबर के इस्तीफे पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा, "मंत्रीजी ने इस्तीफा दे दिया और उसके बाद बयान भी जारी किया। मेरे पास इसमें जोड़ने के लिए और कुछ नहीं है। वह भारत आने के बाद एक आधिकारिक बैठक का हिस्सा थे, मुझे उनके और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के बीच किसी भी बैठक की जानकारी नहीं है।" गुरुवार को आयोजित साप्ताहिक प्रेस कॉन्फ्रेंस में रवीश कुमार ने ये बात कही।

अमेरिकी प्रतिबंधों के बावजूद रूस के साथ हुई S-400 डिफेंस सिस्टम डील को लेकर उन्होंने कहा, इस डील में हमारा राष्ट्रीय हित है। हमने अमेरिका के साथ इस मामले को साझा किया हैं। वहीं ईरान पर 4 नवंबर से लगने वाले अमेरिकी प्रतिबंधों को लेकर रवीश ने कहा कि यूएस स्टेट सेक्रेटरी माइक पोम्पियो ने भरोसा दिलाया है कि इस प्रभाव भारत पर नहीं पड़ेगा।

राफेल डील को लेकर रवीश कुमार ने कहा, "हमारा फ्रांस के साथ बेहद मजबूत रिश्ता है। ये भारत का रणनीतिक साझेदार है। राफेल मामले पर चल रहे विवाद से भारत और फ्रांस के रिश्ते में कोई असर नहीं पड़ा है।"

प्रवक्ता रवीश कुमार ने पाकिस्तान के साथ बातचीत के मुद्दे पर कहा कि पाकिस्तान और भारत के बीच होने वाली किसी भी मीटिंग के बारे मे मुझे नहीं पता। हम पहले ही साफ-साफ बता चुके हैं बातचीत और आतंकवाद एक साथ नहीं चल सकते। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के विदेश मंत्रियों के बीच मुलाकात न होने का ये भी एक कारण था।

एच-1 बी वीजा को लेकर रवीश कुमार ने कहा, "हमारे लिए यह महत्वपूर्ण है इसे लेकर यूएस के साथ बातचीत हो रही है। भारत-यूएस के बीच हुई 2+2 मीटिंग में भी इस मुद्दे को उठाया गया था। यूएस ने इसका दुरुपयोग रोकने के लिए कदम उठाए हैं।

Created On :   18 Oct 2018 1:04 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story