comScore

प्रख्यात नृत्यांगना और कोरियोग्राफर अमाला शंकर का निधन

July 24th, 2020 18:00 IST
 प्रख्यात नृत्यांगना और कोरियोग्राफर अमाला शंकर का निधन

हाईलाइट

  • प्रख्यात नृत्यांगना और कोरियोग्राफर अमाला शंकर का निधन

कोलकाता, 24 जुलाई (आईएएनएस)। जानी-मानी भारतीय डैन्यूज और कोरियोग्राफर अमाला शंकर का शुक्रवार की 101 वर्ष की उम्र में निधन हो गया।

पारिवारिक सूत्रों ने कहा कि वह बढ़ती उम्र से संबंधित समस्या से जूझ रही थीं।

महान शास्त्रीय नृत्यांगना उदय शंकर की पत्नी, अमाला शंकर प्रायोगिक और आधुनिक भारतीय नृत्य की एक महान अभ्यासी थीं। उदय शंकर ने सन् 1942 में अमाला से शादी की थी।

संगीतकार और कंपोजर दिवंगत रवि शंकर की एक भाभी, जिनकी 2012 में मृत्यु हो गई, वह दिवंगत संगीतकार आनंद शंकर और अभिनेत्री ममता शंकर की मां थीं।

उनकी पोती श्रीनंदा शंकर ने शुक्रवार सुबह ट्वीट किया, आज, मेरी थम्मा (दादी) हमें 101 साल की उम्र में छोड़ कर चली गईं। हमने पिछले महीने जून में उनका जन्मदिन मनाया था। मैं बेचैनी महसूस कर रही हूं, क्योंकि मुंबई से कोलकाता के लिए कोई उड़ान नहीं है। दिल टूट गया है। उसकी आत्मा को शांति मिले। एक युग का अंत है। लव यू थम्मा। सब कुछ के लिए धन्यवाद।

सन् 1991 में, अमाला शंकर को पद्मभूषण से सम्मानित किया गया था। उन्हें इस क्षेत्र में कई अन्य प्रतिष्ठित पुरस्कार मिले हैं। उन्हें कला में योगदान के लिए 2011 में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी द्वारा बंग विभूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

कमेंट करें
c8q23