comScore

वर्ल्ड फेमस डांसर क्वीन हरीश की सड़क हादसे में मौत, सीएम गहलोत ने जताया शोक

वर्ल्ड फेमस डांसर क्वीन हरीश की सड़क हादसे में मौत, सीएम गहलोत ने जताया शोक

हाईलाइट

  • एक भीषण सड़क दुर्घटना में वर्ल्ड फेमस डांसर हरीश कुमार की मौत हो गई
  • यह घटना जोधपुर में हाइवे पर कपर्दा गांव के पास हुई
  • सीएम अशोक गहलोत ने हरीश की मौत को लोक कला क्षेत्र की एक बड़ी क्षति बताया है

डिजिटल डेस्क, जोधपुर। राजस्थान के जोधपुर में रविवार सुबह एक भीषण सड़क दुर्घटना में वर्ल्ड फेमस डांसर हरीश कुमार और तीन अन्य लोक कलाकारों की मौत हो गई। यह घटना जोधपुर में हाइवे पर कपर्दा गांव के पास हुई जब पीड़ित एक एसयूवी में जैसलमेर से अजमेर की ओर जा रहे थे। सड़क हादसे में पांच अन्य लोग घायल भी हुए है।

बिलारा थाने के एसएचओ सीताराम खोजा ने कहा कि हरीश जिस वाहन में सवार थे वो सड़क पर खड़े एक ट्रक में जा घुसा। इस हादसे में हरीश, रवींद्र, भीखे खान और लतीफ खान की मौत हो गई। हादसे में पांच लोग घायल हुए हैं जिनका अस्पताल में इलाज चल रहा है। पुलिस ने कहा कि हरीश एक कार्यक्रम के सिलसिले में ये सभी कलाकार यात्रा कर रहे थे। इस मामले की जांच शुरू कर दी गई है।

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने हरीश की मौत को लोक कला क्षेत्र की एक बड़ी क्षति बताया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, 'जोधपुर में हुए भीषण सड़क हादसे में ख्यातनाम कलाकार हरीश कुमार उर्फ़ क्वीन हरीश सहित चार लोगों की दर्दनाक मृत्यु बेहद दुखद है। राजस्थान की लोक कला संस्कृति को समर्पित हरीश ने विशेष शैली में नृत्य कला से जैसलमेर को एक अलग पहचान दी। उनका निधन लोक कला क्षेत्र में एक बड़ी क्षति है।'

जैसलमर में जन्मे हरीश को क्वीन हरीश के नाम से जाना जाता था। उनका परिवार आर्थिक रूप से काफी कमजोर था। इसीलिए उन्होंने काफी समय तक पोस्ट ऑफिस में डाक बांटने का काम किया और इस बीच डांस की प्रेक्सिस भी करते थे और जल्द ही उन्होंने इस क्षेत्र में पहचान बनाना शुरू कर दिया। भारतीय लोक नृत्य विशेषतौर पर राजस्थानी फोक डांस की विभिन्न विधाओं में पारंगत क्वीन हरीश एक पुरुष होते हुए महिला के रूप में मंत्रमुग्ध प्रस्तुतियां के लिए देश-विदेश में विख्यात थे।

क्वीन हरीश घूमर, कालबेलिया, चंग, भवई, चरी समेत अनेक लोकनृत्य कलाओं में पारंगत थे। अपनी कला से क्वीन हरीश ने विश्वभर में अपनी पहचान बनाई थी। वे 60 देशों में नृत्य प्रस्तुतियां दे चुके थे। उन्हें कई अंतरराष्ट्रीय सम्मान मिले थे। रिलायंस चेयरमैन मुकेश अंबानी की बटी ईशा अंबानी और अजय पीरामल के बेटे आनंद पीरामल की शादी में परफॉर्म किया था। इस दौरान उनका एश्वर्या राय और बेटी आराध्या के साथ नृत्य का वीडियो खूब वायरल हुआ था।

कमेंट करें
W4lT0