हस्तशिल्प के प्रसिद्ध उस्तादों और शिल्पकारों को शिल्प गुरु और राष्ट्रीय पुरस्कार मिलेगा

Renowned masters and craftsmen of handicrafts will get Shilp Guru and National Award
हस्तशिल्प के प्रसिद्ध उस्तादों और शिल्पकारों को शिल्प गुरु और राष्ट्रीय पुरस्कार मिलेगा
दिल्ली हस्तशिल्प के प्रसिद्ध उस्तादों और शिल्पकारों को शिल्प गुरु और राष्ट्रीय पुरस्कार मिलेगा
हाईलाइट
  • हस्तशिल्प के प्रसिद्ध उस्तादों और शिल्पकारों को शिल्प गुरु और राष्ट्रीय पुरस्कार मिलेगा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश के उत्कृष्ट शिल्पकार को राष्ट्रीय स्तर पर भारत सरकार द्वारा सम्मानित किया जाएगा। शिल्पकारों को राष्ट्रीय पुरस्कार देने का उद्देश्य हस्तशिल्प क्षेत्र में उत्कृष्ट शिल्पकला को पहचान देना है। इससे देश के चुनिंदा शिल्पकारों के कार्यो को सम्मान व प्रोत्साहन भी मिलेगा। शिल्पकारों को सोमवार, 28 नवंबर को शिल्प गुरु और राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे। भारत के उपराष्ट्रपति सोमवार को उत्कृष्ट शिल्पकारों को यह शिल्प गुरु और राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान करेंगे।

केंद्रीय वस्त्र मंत्रालय के मुताबिक, वर्ष 2017, 2018 और 2019 के लिए उत्कृष्ट शिल्पकारों को शिल्पगुरु और राष्ट्रीय पुरस्कारों का आयोजन किया जा रहा है। कोरोना महामारी के कारण पिछले तीन वर्षो के पुरस्कार एक साथ प्रदान किए जा रहे हैं। उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ पुरस्कार समारोह के मुख्य अतिथि होंगे।

केंद्र सरकार के हस्तशिल्प विकास आयुक्त का कार्यालय वर्ष 1965 से मास्टर शिल्पकारों के लिए राष्ट्रीय पुरस्कारों की योजना को लागू कर रहा है। वहीं वर्ष 2002 में शिल्प गुरु पुरस्कारों की शुरुआत की गई थी।

ये पुरस्कार हर वर्ष हस्तशिल्प के प्रसिद्ध उस्तादों और शिल्पकारों को प्रदान किए जाते हैं। यह वह कलाकार होते हैं जिनके काम और समर्पण ने न केवल देश की समृद्ध और विविध शिल्प विरासत के संरक्षण के लिए बल्कि समग्र रूप से हस्तशिल्प क्षेत्र के पुनरुत्थान के लिए भी योगदान दिया है। इसका मुख्य उद्देश्य हस्तशिल्प क्षेत्र में उत्कृष्ट शिल्पकारों को पहचान देना है। पुरस्कार विजेता देश के लगभग सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के साथ-साथ विभिन्न स्थानों की विभिन्न शिल्प शैलियों का प्रतिनिधित्व करते हैं।

केंद्रीय वस्त्र मंत्रालय के मुताबिक, हस्तशिल्प क्षेत्र देश की अर्थव्यवस्था में एक आवश्यक एवं महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह ग्रामीण और अर्ध शहरी क्षेत्रों में शिल्पकारों के एक बड़े वर्ग को रोजगार प्रदान करता है और अपनी सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करते हुए देश के लिए पर्याप्त विदेशी मुद्रा का भी सर्जन करता है। हस्तशिल्प क्षेत्र रोजगार सृजन और निर्यात में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है।

केंद्रीय वस्त्र, उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण तथा वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल इस समारोह की अध्यक्षता करेंगे। रेल और वस्त्र राज्यमंत्री दर्शना विक्रम जरदोश इस कार्यक्रम की सम्मानित अतिथि होंगी।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   27 Nov 2022 5:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story