RSS प्रमुख मोहन भागवत ने कहा- 'आज हर घर में शिवाजी की जरूरत है'

RSS chief mohan bhagwat say todays need of shivaji in every house of india
RSS प्रमुख मोहन भागवत ने कहा- 'आज हर घर में शिवाजी की जरूरत है'
RSS प्रमुख मोहन भागवत ने कहा- 'आज हर घर में शिवाजी की जरूरत है'

डिजिटल डेस्क, मुंबई। छत्रपति महाराज शिवाजी के शासन को याद करते हुए राष्ट्रीय स्वमसेवक संघ (RSS) प्रमुख मोहन भागवत ने पूछा कि बदले समय के लिए किसे जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए, जहां महिलाओं की सुरक्षा की कोई गारंटी नहीं है। उन्होंने कहा कि आज हर घर में शिवाजी की जरूरत है। बता दें कि मोहन भागवत ने यह बातें शनिवार को महाराष्ट्र के रायगड में आयोजित एक कार्यक्रम में संबोधित करते हुए कही। यहां उन्होंने कहा कि आज देश को भ्रष्टाचार के खिलाफ विरोध करने की जरूरत है।

शनिवार को महाराष्ट्र के रायगड में आयोजित एक कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि शिवाजी महाराज उन सभी के लिए प्रेरणा के स्रोत थे जो अन्याय और शोषण के खिलाफ लड़ना चाहते थे। शिवाजी खुद में एक मार्गदर्शक ग्रन्थ थे जिन्होंने धर्म के आधार पर किसी के खिलाफ भेदभाव नहीं किया। शिवाजी की प्रत्येक घर में जरूरत है। उन्हें मेरे घर में पैदा होना चाहिए। हमें स्वयं अपने से शुरूआत करनी चाहिए।

उनकी इस बात में उस पुरानी मराठी कहावत की ओर इशारा है जिसमें कहा जाता है, ‘शिवाजी को पैदा होना चाहिए लेकिन मेरे घर में नहीं।’ RSS प्रमुख ने कहा कि इस बात की कोई गारंटी है कि हमारी माताएं, बहनें गलियों में सुरक्षित घूम सकें,  ऐसा क्यों हो रहा है?  जब रायगढ़ किले की मरम्मत हुई तो काम करने वालों को सोने का एक घड़ा मिला लेकिन एक भी सिक्का नहीं चुराया गया। और इस तरह के देश में समय आ गया है कि हमें भ्रष्टाचार के खिलाफ प्रदर्शन करना पड़ रहा है। किसे जिम्मेदार ठहराया जाए?

कार्यक्रम से दूर रहा तटकरे परिवार
इस बीच इस कार्यक्रम के निमंत्रण पत्र को लेकर भी सवाल उठे जिसमें RSS प्रमुख को बुलाया गया क्योंकि इसमें राकांपा के  राज्य प्रमुख सुनील तटकरे की बेटी अदिति तटकरे का नाम शामिल है। राकांपा नेता ने बाद में स्पष्ट किया कि उनकी बेटी का नाम प्रोटोकॉल के मुताबिक छापा गया क्योंकि वह रायगढ़ जिला परिषद् की अध्यक्ष हैं और यह एक आधिकारिक कार्यक्रम था। तटकरे और उनकी बेटी दोनों कार्यक्रम में शामिल नहीं हुए।

Created On :   31 March 2018 3:04 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story