दैनिक भास्कर हिंदी: अंबेडकर जयंती पर दिल्ली में जलेंगे घर-घर दीये, दलितों को साधने में जुटा आरएसएस

April 11th, 2020

हाईलाइट

  • अंबेडकर जयंती पर दिल्ली में जलेंगे घर-घर दीये, दलितों को साधने में जुटा आरएसएस

नई दिल्ली, 11 अप्रैल (आईएएनएस)। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) ने इस बार डॉ. भीमराव अंबेडकर की जयंती को यादगार तरीके से मनाने की तैयारी की है। यह पहला मौका है जब अंबेडकर की जयंती पर दिल्ली में घर-घर दीये जलाने की तैयारी हो रही है। आरएसएस से जुड़े सामाजिक समरसता मंच की ओर से इसको लेकर खास इंतजाम किए जा रहे हैं। माना जा रहा है कि अंबेडकर की जयंती के बहाने संघ परिवार जातियों का भेद खत्म कर देश को सामाजिक समरसता का बड़ा संदेश देने की तैयारी में है। वहीं इस पहल के जरिए उन आलोचकों को भी जवाब देने की तैयारी है, जो संघ पर आरक्षण आदि मसलों के जरिए दलित विरोधी होने का आरोप लगाते हैं।

सामाजिक समरसता मंच से जुड़े अनिल गुप्ता के मुताबिक, डॉ. भीमराव आंबेडकर की स्मृति में 14 अप्रैल की शाम खास आयोजन होगा। शाम साढ़े सात बजे राजधानी के सभी घरों में दीपक जलाने का भी कार्यक्रम होगा। गुप्ता ने कहा, कोरोना के कारण संकट की इस घड़ी में बाबा साहब को याद कर उनके बताए मार्ग पर चलना जरूरी है।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) से जुड़े सूत्रों का कहना है कि डॉ. अंबेडकर की पुस्तकों में व्यक्त तमाम विचार, संघ के विचारों से मिलते हैं। इस नाते अंबेडकर हमेशा से संघ के प्रिय रहे हैं। 2014 में मोदी सरकार के केंद्र की सत्ता में आने के बाद संघ और भाजपा ने अंबेडकर जयंती को जोरशोर से मनाना शुरू किया।

मिसाल के तौर पर साल 2015 की बात है। जब डॉ. अंबेडकर की 125 वीं जयंती पर संघ परिवार और भाजपा ने देश भर में 300 से ज्यादा कार्यक्रम आयोजित कर दलितों को साधने की कोशिश की थी। अंबेडकर जयंती पर आयोजनों के जरिए संघ उन आलोचकों को भी हमेशा जवाब देने की कोशिश करता है, जो उस पर दलित विरोधी का ठप्पा लगाते हैं।

सेवा सप्ताह में कोरोना वॉरियर्स का आभार

14 अप्रैल को डॉ. भीमराव आंबेडकर की जयंती को लेकर आरएसएस ने सेवा सप्ताह का संचालन शुरू किया है। 14 अप्रैल तक चलने वाले इस सेवा सप्ताह के दौरान कोरोना संक्रमित लोगों के इलाज में जुटे चिकित्सकों, नर्स के प्रति संघ का सामाजिक समरसता मंच आभार जताएगा। इसके अलावा आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों से भी मिलकर सामाजिक समरसता मंच उनका हौसला बढ़ाएगा।

सामाजिक समरसता मंच ने दिल्ली की सभी कॉलोनियों, अस्पतालों, पुलिस थानों, बैंक एटीएम और सार्वजनिक स्थानों पर अपनी डयूटी करने वाले पुलिस कर्मियों, डॉक्टरों, नर्सों, सफाई कर्मचारियों और एटीएम के सुरक्षा गाडरें को धन्यवाद देने का अभियान चलाना शुरू कर दिया है।