गरबे के दौरान बढ़ जाती है कंडोम और गर्भनिरोधक गोलियों की बिक्री

Sales of condoms and contraceptive pills increases during Navratri
गरबे के दौरान बढ़ जाती है कंडोम और गर्भनिरोधक गोलियों की बिक्री
गरबे के दौरान बढ़ जाती है कंडोम और गर्भनिरोधक गोलियों की बिक्री

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। 21 सितंबर गुरुवार से नवरात्रि के साथ शुरू हो रहे गरबे के दौरान सनी लियोनी के कंडोम के विज्ञापन ने नई बहस को जन्म दे दिया है। इस मामले में कट्टरपंथी संगठन कुछ भी कहें, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स बताती हैं कि गरबे का भक्ति से बहुत कम संबंध रह गया है। गुजरात में गरबे के बाद अबॉर्शन की संख्या बढ़ जाती है और इस दौरान गर्भनिरोधक गोलियों और कंडोम की बिक्री में आम दिनों की तुलना में 50 फीसदी की बढ़ोतरी हो जाती है। गुजरात की पूर्व मुख्यमंत्री अनंदीबेन पटेल जब गुजरात में मंत्री थीं, तो उन्होंने खुद इस तथ्य को स्वीकार किया था। इसके बाद गरबा पंडालों के बाहर कंडोम बेंडिंग मशीन तक लगाई जाने लगीं। कई पेरेंट्स ने अपने बच्चों पर नजर रखने के लिए प्राइवेट जासूसों का भी सहारा लिया।

सूरत में एक कंडोम ब्रांड के विशाल होर्डिंग्स लगाए गए थे, जिसकी फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो गई। बाद में चौतरफा विरोध होने पर पुलिसकर्मी ऐड के होर्डिंग की हिफाजत के लिए लग गए लेकिन बाद में विरोध बढ़ता देख विज्ञापन के होर्डिंग को हटा लिया गया। इस एड ने नवरात्री के दौरान होने वाले गरबा में छेड़छाड़, गर्भनिरोधक गोलियां और कंडोम की बढ़ती बिक्री पर एक नए बहस को जन्म दिया है। कंडोम के इस एड पर यूं ही पर्दा नहीं डाला जा सकता। ये एक सच्चाई है कि नवरात्री के दौरान होने वाले गरबा में कंडोम के एड की बिक्री बढ़ जाती है। ये हम नहीं कह रहे बल्कि मीडया रिपोर्ट्स ये दावा करती हैं। गरबे हमारी पुरानी परंपरा के प्रतीक हैं। नवरात्री के दरमियान गरबा और डांडिया का एक खास कनेक्शन है।

इस दौरान सज-धजकर लड़के-लड़कियां गरबा मंडपों में जाते हैं। हर किसी के कपड़े दूसरों से अलग। गरबों में खुले तौर पर छेड़खानी व मारपीट की वारदातें होती हैं। स्वच्छंद युवा गरबों के बहाने अपनी मौज-मस्ती का नया साथी तलाशने आ जाते हैं। कोई भी किसी के भी साथ चाहे गरबा खेले, कोई रोक-टोक नहीं। डांडिये के बहाने सांझ ढ़ले घर से निकलना और अलसुबह घर लौटना। नौ दिन तक यही दिनचर्या रहती है युवाओं की। इन नौ दिनों के रात के अंधेरे में कई पुराने रिश्ते टूटकर नए रिश्ते व नए दोस्त बन जाते हैं। घरवालों को भी भीड़-भाड़ में पता नहीं चलता कि हमारा बच्चा कहां हैं, लेकिन इस धार्मिक त्यौहार की आड़ में परदे के पीछे क्या चलता है ये जानकर आप भी चौक जाएंगे।

गुजरात की पूर्व सीएम भी जता चुकी हैं चिंता
गुजरात की पूर्व मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल ने साल दो हजार में महिला कल्याण मंत्री रहते हुए बताया था कि नवरात्र के कुछ महीनों बाद गुजरात में गर्भपात के मामले कई गुना बढ़ जाते हैं। इसके बाद गुजरात के कई एनजीओ गरबा-डांडिया पंडालों में कंडोम वेंडिंग मशीन लगाने, फ्री कंडोम बांटने और सेक्स एजुकेशन देने में सक्रिय हुए थे। नवरात्र से जुड़े धार्मिक पहलुओं को मद्देनजर रखते हुए ज्यादातर पंडाल सीसीटीवी कैमरा और बाउंसर तैनात करते हैं ताकि सार्वजनिक रूप से कोई अश्लील हरकत न हों मगर फिर भी इन पंडालों में एड्स रोकथाम में सक्रिय एजेंसियां कंडोम उपलब्ध करवाती हैं

50 फीसदी 60 फीसदी तक बढ़ जाती है कंडोम की बिक्री
गुजरात में पिछले कई सालों के आंकड़ो पर नज़र डाले तो साल दर साल रिकोर्ड तोड़ कंडोम की बिक्री में बढ़ोतरी हुई है। मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले से नवरात्री में गरबा के दौरान ही 50 फीसदी कंडोम और गर्भ निरोधक गोलियों की बिक्री बढ़ी है। विशेष रुप से गुजरात के सुरत और अहमदाबाद में 60 फीसदी तक बिक्री में बढ़ोतरी हुई है। इस दौरान महिलाएं भी दुकानों से गर्भ निरोधक गोली खरीदने से नही हिचकीचाती।    

कंपनियां देती हैं कई ऑफर 
कंडोम कंपनियों अपने ग्राहकों को लुभाने के इस तरह के प्रोमोशन करती है और साथ में कई ऑफर भी देती हैं। यही वजह है कि सूरत में  Manforce कंडोम ब्रांड के विशाल होर्डिंग्स लगाए गए थे। इसकी फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो गई। जिसके बाद  15 पुलिसकर्मी को ऐड के होर्डिंग की हिफाजत के लिए दो घंटे खड़े कर दिए गए थे। बाद में उस विज्ञापन के होर्डिंग को हटा लिया गया।

एड्स के बारे में फैलाई जाती है जागरुकता 
केवल यही नहीं, नवरात्री के दौरान गुजरात में गरबा आयोजन स्थलों पर सरकारी संगठनों की ओर से स्वयंसेवकों को भी तैनात किया जाता है। साथ ही एड्स के बारे में जागरुकता भी फैलायी जाती है। 

पैरेंट्स लेते हैं निजी जासूसों का सहारा
कंडोम की बिक्री में वृद्दि होने से सूरत और अहमदाबाद जैसे शहरों में निजी जासूसों की मांग बढ़ती जा रही है। पैरेंट्स अपने बेटे और बेटियों पर नजर रखने के लिए इन जासूसों को हायर करते हैं।

Created On :   20 Sep 2017 3:12 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story