सुप्रीम कोर्ट एनजीओ को एफसीआरए के पालन का समय देने के खिलाफ अर्जी पर सुनवाई करेगा

SC to consider plea against extension of time for NGOs to comply with FCRA
सुप्रीम कोर्ट एनजीओ को एफसीआरए के पालन का समय देने के खिलाफ अर्जी पर सुनवाई करेगा
SC सुप्रीम कोर्ट एनजीओ को एफसीआरए के पालन का समय देने के खिलाफ अर्जी पर सुनवाई करेगा
हाईलाइट
  • सुप्रीम कोर्ट एनजीओ को एफसीआरए के पालन का समय देने के खिलाफ अर्जी पर सुनवाई करेगा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सर्वोच्च न्यायालय गुरुवार को गृह मंत्रालय की 18 मई, 2021 को जारी अधिसूचना को चुनौती देने वाली याचिका पर सुनवाई के लिए सहमत हो गया, जिसमें गैर सरकारी संगठनों को विदेशी योगदान नियमन (संशोधन) अधिनियम (एफसीआरए), 2020 के विशिष्ट प्रावधानों का पालन करने का समय दिया गया था।

नोएल हार्पर और अन्य द्वारा दायर याचिका में शीर्ष अदालत से केंद्र और नीति आयोग को विदेशी योगदान प्राप्त करने वाले गैर सरकारी संगठनों की निर्देशिका को सख्ती से बनाए रखने और निगरानी करने के लिए निर्देश जारी करने का आग्रह किया गया, यह तर्क देते हुए कि यह प्रक्रिया गैर सरकारी संगठनों को संदिग्ध गतिविधियों को अपनाने से रोकेगी चल रही महामारी की आड़ में।

अधिसूचना के माध्यम से, एमएचए ने सितंबर 2021 तक गैर सरकारी संगठनों और व्यक्तियों के लाइसेंस को भी मान्य किया। इसने भारतीय स्टेट बैंक की नामित शाखा में बैंक खाते खोलने की समय सीमा भी बढ़ा दी।

जस्टिस ए.एम. खानविलकर, हृषिकेश रॉय, और सी.टी. रविकुमार 7 सितंबर को याचिका पर विचार करने के लिए सहमत हैं।

याचिकाकर्ताओं ने केंद्र से राजधानी में अधिसूचित एसबीआई शाखा में विदेशी अंशदान विनियमन अधिनियम, 2010 की धारा 17 के तहत बैंक खाते खोलने की समय सीमा को आगे नहीं बढ़ाने का निर्देश देने की मांग की।

याचिका में गैर सरकारी संगठनों द्वारा धन के दुरुपयोग के कई उदाहरणों का आरोप लगाया गया है। इसने आगे आरोप लगाया कि कोविड राहत कार्य की आड़ में, वे धर्म परिवर्तन में शामिल हैं, और उन गतिविधियों के लिए धन को डायवर्ट करने का प्रयास कर सकते हैं।

याचिका में यह सुनिश्चित करने के लिए निर्देश देने की भी मांग की गई है कि केंद्र एफसीआरए के तहत गैर सरकारी संगठनों को जारी किए गए पंजीकरण प्रमाणपत्रों की वैधता 30 सितंबर, 2021 से आगे नहीं बढ़ाए।

याचिकाकर्ताओं ने दावा किया कि कुछ गैर सरकारी संगठनों ने एफसीआरए के प्रावधानों से बचकर धन का दुरुपयोग किया।

आईएएनएस

Created On :   2 Sep 2021 5:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story