भारत में कोरोना की दूसरी लहर अभी खत्म नहीं हुई, त्योहारों के दौरान कोविड-अप्रोप्रिएट बिहेवियर का पालन करना होगा

Second wave still on in India, Covid-appropriate behaviour must during festivals, says health ministry
भारत में कोरोना की दूसरी लहर अभी खत्म नहीं हुई, त्योहारों के दौरान कोविड-अप्रोप्रिएट बिहेवियर का पालन करना होगा
स्वास्थ्य मंत्रालय भारत में कोरोना की दूसरी लहर अभी खत्म नहीं हुई, त्योहारों के दौरान कोविड-अप्रोप्रिएट बिहेवियर का पालन करना होगा
हाईलाइट
  • टीकाकरण के बाद भी अन्य कोविड प्रोटोकॉल बनाए रखने की जरूरत
  • त्योहारों के दौरान कोविड-अप्रोप्रिएट बिहेवियर का पालन करना होगा
  • भारत में कोविड-19 की दूसरी लहर अभी खत्म नहीं हुई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत में कोविड-19 की दूसरी लहर अभी खत्म नहीं हुई है। त्योहारों के दौरान कोविड-अप्रोप्रिएट बिहेवियर का पालन करना होगा। मास्क का इस्तेमाल करना होगा और टीकाकरण के बाद भी अन्य कोविड प्रोटोकॉल बनाए रखने की जरूरत है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को ये बात कही। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह भी बताया कि भारत में रोजाना आ रहे कोविड-19 मामलों में से आधे से ज्यादा मामले केरल से आ रहे हैं।

प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए, स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा, "कोविड-19 की दूसरी लहर अभी भी जारी है और जैसा कि हम देखते हैं कि त्योहारों के बाद हमेशा स्पाइक होता है। इसलिए सितंबर और अक्टूबर के आगामी महीने में त्योहारों के दौरान, हमें जिम्मेदारी के साथ जश्न मनाना चाहिए।" उन्होंने कहा कि "पूर्ण टीकाकरण के बाद भी कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करना होगा। टीके रोग की गंभीरता को कम करते हैं और अस्पताल में भर्ती होने से बचने में मदद करते हैं। लेकिन फिर भी, टीकाकरण के बाद भी मास्क और कोविड प्रोटोकॉल का उपयोग जारी रहना चाहिए।" 

राजेश भूषण ने कहा, केरल में 1 लाख से ज्यादा एक्टिव केस हैं। महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में 10,000 से 1 लाख सक्रिय मामले हैं। केरल का योगदान 51%, महाराष्ट्र 16% और बाकी तीन राज्यों का योगदान देश के 4-5% मामलों में है। उन्होंने आगे कहा कि जून के पहले सप्ताह में 279 जिलों में 100 से अधिक मामले सामने आए थे और जुलाई के शुरुआती सप्ताह में यह संख्या घटकर 107 हो गई। उन्होंने कहा, "आज हमारे पास लगभग 41 जिले हैं जिनका वीकली पॉजिटिविटी रेट 10 प्रतिशत है।"

स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह भी बताया कि भारत में अब तक 46.69 करोड़ वैक्सीन की पहली खुराक दी जा चुकी है, जबकि 13.70 करोड़ लोगों को पूरी तरह से टीका लगाया जा चुका है। इस बीच, भारत ने पिछले 24 घंटों में 46,164 नए कोविड-19 मामले दर्ज किए। इस दौरान 34,159 लोग इस बीमारी से ठीक भी हुए। देश में कुल सक्रिय केस लोड 3,33,725 है। अभी रिकवरी रेट 97.63 फीसदी है। भारत का डेली पॉजिटिविटी रेट 2.58 प्रतिशत है, जबकि साप्ताहिक आंकड़ा 2.02 प्रतिशत है।

Created On :   26 Aug 2021 12:47 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story