SC/ST एक्ट के विरोध में सवर्णों का भारत बंद, कहीं हाईवे पर चक्काजाम तो कहीं रोकी गई ट्रेनें

Security beefed up ahead of protest over SC/ST Act
SC/ST एक्ट के विरोध में सवर्णों का भारत बंद, कहीं हाईवे पर चक्काजाम तो कहीं रोकी गई ट्रेनें
SC/ST एक्ट के विरोध में सवर्णों का भारत बंद, कहीं हाईवे पर चक्काजाम तो कहीं रोकी गई ट्रेनें
हाईलाइट
  • इसके विरोध में सवर्णों ने आज भारत बंद का ऐलान किया है।
  • एससी-एसटी एक्ट में केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार की ओर से किए गए संशोधन से सवर्ण नाराज हैं।
  • मध्य प्रदेश के कई जिलों में सीआरपीसी की धारा 144 लगाई गई है। स्कूल और पेट्रोल पंप भी बंद है।

डिजिटल डेस्क, भोपाल। एससी-एसटी एक्ट में केंद्र सरकार की ओर से किए गए संशोधन के विरोध में सवर्णों द्वारा बुलाए गए भारत बंद का बेहद व्यापक असर रहा। सबसे ज्यादा असर बिहार, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और मध्य प्रदेश में दिखाई दिया। इन चार राज्यों में कहीं हाईवे पर चक्काजाम कर आवागमन को रोका गया तो कहीं रेलवे पटरी पर खड़ें होकर ट्रेनों को रोका गया। सवर्णों की नाराजगी का सबसे ज्यादा सामना मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार को झेलना पड़ा। यहां कई जिलों में आगजनी और जबरन दुकानें बंद करवाई गईं। अशोक नगर, गुना, भिंड और सतना में प्रदर्शनकारियों के खिलाफ पुलिस को हल्का बल भी प्रयोग करना पड़ा। इन जिलों में कुछ लोगों को गिरफ्तार भी किया गया है। रीवा और अशोकनगर जिले में रेल सेवा को भी बाधित किया गया। प्रदेश में बीजेपी नेताओं और मंत्रियों को भी काले झंडे दिखाए गए। भारत बंद को देखते हुए मध्य प्रदेश के 11 से ज्यादा जिलों में धारा 144 लगाई गई, विभिन्न जिलों में स्कूल और पेट्रोल पंप भी बंद रहे। वहीं बिहार में कई जगह नेशनल हाईवे को जाम कर दिया गया। यहां आरा में लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस को भी रोक दिया गया। उत्तर प्रदेश और राजस्थान से भी छुटपुट घटनाएं सामने आई हैं।

LIVE UPADTE

04.30 PM : एमपी के लॉ एंड ऑर्डर मकरंद देवसकर ने बताया, राज्य में सवर्णों के आंदोलन में कुछ जगह मामूली घटनाएं हुई, बाकी जगह आंदोलन शांतिपूर्ण रहा।


02:30 PM: मध्य प्रदेश के शहडोल में प्रदर्शनकारियों पर पुलिस ने किया लाठीचार्ज, मामले की कमीशनर द्वारा न्यायिक जांच को मानने से इंकार.

02:06 PM: मध्य प्रदेश के शहडोल में तनाव को देखते हुए एसपी को मौके से हटाया गया। प्रदर्शनकारी कर रहे एसपी को हटाने की मांग। भारी तादाद में भीड़ ने कलेक्ट्रेक्ट को घेरा।

02:02 PM: मध्य प्रदेश के राजगढ़ जिले में बंद हुआ एसआर केबल, ब्यावरा तहसील में प्रदर्शनकारियों ने बंद कराया बाजार, रेलवे स्टेशन पर भी घंटो से खड़ी ट्रेनें 

02:00 PM: मध्य प्रदेश के अशोकनगर जिले में रेल सेवा ठप, 3 घंटे से स्टेशन पर खड़ी है ट्रेनें। इससे पहले कोतवाली टीआई से हुई थी प्रदर्शनकारियों की बहस

02:00 PM: मध्य प्रदेश के टीकमगढ़ में बैठक में पहुंचे सांसद प्रहलाद पटेल को आरक्षण उन्मूलन क्रांति दल के सदस्यों ने दिखाए काले झंडे 

01.48 PM: बिहार के मुजफ्फरपुर में बंद समर्थकों ने जनता अधिकार पार्टी के सांसद पप्पू यादव पर हमला कर दिया है। पप्पू यादव मधुबनी में पदयात्रा के लिए जा रहे थे.

01.46 PM: बिहार के जहानाबाद में बंद कर रहे समर्थकों ने पथराव किया है. इस पथराव में ASP संजय सिंह घायल हो गए हैं. ASP को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

1.35 PM: BJP सांसद उदित राज ने सवर्णों के भारत बंद पर कहा कि इसका कोई असर नहीं दिख रहा है। 10 लोग भी इकट्ठा होकर जाम लगा देते हैं और सड़कें रोक देते हैं। उन्होंने कहा कि इस बंद का असर सिर्फ उन इलाकों में है जहां पर चुनाव होना हैं।

12:55 PM: मध्य प्रदेश सीएम शिवराज के बेटे कार्तिकेय ने बंद की अपनी फूलों की दुकान, समर्थन में दिया सवर्णों का साथ

12:30 PM: मऊगंज के पूर्व विधायक लक्ष्मण तिवारी ने भाजपा से दिया इस्तीफा-सवर्णों के आंदोलन को दिया समर्थन-भाजपा को बड़ा झटका

12:00 AM: मध्य प्रदेश के विदिशा जिले में सड़कों पर उतरे प्रदर्शनकारी सरकार के खिलाफ की नारेबाजी 

11.49 AM: राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के चेयरपर्सन राम शंकर कठेरिया ने कहा कि ये आंदोलन राजनीति से प्रेरित है।

11.30 AM: बिहार के आरा में बंद समर्थकों और पुलिस के बीच झड़प हुई। इस दौरान बंद समर्थकों ने पुलिस पर पथराव भी किया।पुलिस ने जवाबी कार्रवाई करते हुए बंद समर्थकों लाठीचार्ज किया। 

11.13 AM: उत्तर प्रदेश के नोएडा में सवर्णों के समूहों ने विरोध प्रदर्शन किया. इस दौरान लोग काली पट्टी बांध सड़कों पर उतरे और सरकार विरोधी नारे लगाए.

11.03 AM: ग्वालियर में केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, मध्य प्रदेश के शिक्षा मंत्री जयभान सिंह, मध्य प्रदेश सरकार में मंत्री माया सिंह, कैबिनेट मंत्री नारायण सिंह कुशवाहा के घर की सुरक्षा बढ़ाई गई है. सवर्णों के विरोध प्रदर्शन को देखते हुए बीजेपी नेताओं के घर की सुरक्षा बढ़ाई गई.

10.35 AM: प्रधानमंत्री मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में भी एससी-एसटी एक्ट के विरोध में बंद का असर दिख रहा है। वाराणसी के बीएचयू में प्रदर्शनकारी छात्रों ने हैदराबाद गेट पर प्रधानमंत्री मोदी का पुतला फूंका।

10.30 AM: बिहार में बीजेपी दफ्तर के बाहर बढ़ाई गई सुरक्षा व्यवस्था

10.15 AM: उत्तर प्रदेश के संभल और मुजफ्फरनगर में भी धारा 144 लागू कर दी गई है>

10.10 AM: राजस्थान के चित्तौड़गढ़ करणी सेना प्रदर्शन कर रही है। यहां पूरी तरह से बाजार बंद हैं।

09.46 AM: बिहार के मुजफ्फरपुर में भी SC/ST एक्ट का विरोध, कई जगह सड़क जाम। नवादा में भारत बंद के दौरान लोगों ने घूम-घूमकर बाजार को बंद कराया।

09.40 AM: बिहार के दरभंगा और मसूदन में प्रदर्शनकारियों ने ट्रेनों को रोका, भारी संख्या में लोग सड़कों पर उतरे।

09.09 AM: बंद का असर मध्य प्रदेश में भी है। ग्वालियर, भिंड, मुरैना समेत 11 जिलों में धारा-144 लागू कर दिया गया है। 

08.32 AM: बिहार के लखीसराय जिले में लोगों ने NH-80 को जाम कर दिया है।

08.17 AM: छपरा में सवर्णों ने NH-19 पर जाम लगा दिया है।

08.15 AM: मधुबनी में सवर्ण आंदोलनकारियों ने एनएच-105 पर जाम लगा दिया है।

08.10 AM: एक्ट के विरोध में सवर्णों ने लगाए सरकार विरोधी नारे 

08.04 AM: बिहार के आरा में  रेलवे स्टेशन के पास लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस को रोक दिया गया है।

 

मध्य प्रदेश के विदिशा जिले में सड़कों पर उतरे आक्रोशित प्रदर्शनकारी, सरकार के खिलाफ लगाए नारे 

 

राजस्थान के कोटा में प्रदर्शन के दौरान बाजार बंद रहा।

 

 

भोपाल में भारत बंद के दौरान 4 बजे बंद रहेंगे पेट्रोल-पंप

 

 

बिहार के दरभंगा में प्रदर्शनकारियों ने रोकी ट्रेन 

 

 

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में बढ़ाई गई सुरक्षा व्यवस्था

 

 

राजस्थान के अजमेर में भारत बंद के दौरान की तस्वीरें 

 

महाराष्ट्र में सड़कों पर निकले प्रदर्शनकारी 

 

 

बिहार के आरा में प्रदर्शनकारियों ने रोकी ट्रेन 

 



आईजी (इंटेलिजेंस) मकरंद देवसर ने बताया कि बड़ी संख्या में लोगों को एक जगह पर जमा होने को प्रतिबंधित करने के आदेश दिए गए हैं। उन्होंने कहा, "अधिकांश जिलों में प्रशासन ने 6 सितंबर को बंद को देखते हुए सीआरपीसी की धारा 144 लगाई है। विभिन्न जिलों में विशेष सशस्त्र बल पुलिस की 34 इकाइयां तैनात की गई हैं। ग्वालियर में 11 तारीख तक के लिए हजारों की संख्या में हथियारों के लाइसेंस निरस्त किए गए हैं।

बंद को देखते हुए भिंड के जिला शिक्षा अधिकारी ने आदेश दिया है कि जिले के स्कूल बंद रहेंगे। उधर, जबलपुर जिला कलेक्टर छवि भारद्वाज ने गुरुवार को 6 बजे तक जिले में इंटरनेट सेवाओं के निलंबन की मांग करते हुए राज्य गृह विभाग को पत्र लिखा है। इसके अलावा राज्य भर में पेट्रोल पंप गुरुवार को सुबह 10 बजे से 2 बजे तक बंद रहेंगे। मध्य प्रदेश पेट्रोल पंप ओनर एसोसिएशन के अध्यक्ष अजय सिंह ने कहा, "हमने सुरक्षा कारणों से कल सुबह 10 बजे से 2 बजे तक पेट्रोल पंप बंद करने का फैसला किया है क्योंकि कुछ संगठनों ने बंद करने का आह्वान किया है।"

किसी कीमत पर नहीं होने देंगे हिंसा
बंद को लेकर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, हम किसी किसी कीमत पर प्रदेश में हिंसा नहीं होने देंगे। बुधवार को भोपाल में कैबिनेट की बैठक में सपाक्स के एससी-एसटी एक्ट में संशोधन के खिलाफ चलाए जा रहे विरोध प्रदर्शन का नाम लिए बगैर मुख्यमंत्री ने शांति की अपील की। उन्होंने मंत्रियों से बंद को लेकर कोई भी हिंसा न हो, इस पर नजर रखने के निर्देश भी दिए हैं। उधर, पुलिस महानिरीक्षक कानून व्यवस्था मकरंद देउस्कर ने बताया कि सवर्ण समाज का विरोध अब तक मंदसौर, नीमच, ग्वालियर जैसे कुछ शहरों में रैली के रूप में हुआ है। उन्होंने बताया कि सपाक्स सहित करीब 30 से 35 संगठनों द्वारा भारत बंद का आव्हान किया गया है, जो सोशल मीडिया पर चल रहा है। लेकिन सवर्णों का कहना है कि सरकार 78 प्रतिशत लोगों को नाराज कर 22 प्रतिशत लोगों को खुश करने में जुटी है। इतना ही नहीं सवर्णों ने उन सभी राजनेताओं को चेतावनी दी है जिन्होंने इस संशोधन में सरकार का साथ दिया था। आज सवर्ण इन सभी नेताओं के घर का घेराव भी करेंगे।


...तो इसलिए हो रहा है विरोध प्रदर्शन 
जब सुप्रीम कोर्ट ने अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति (अत्याचार रोकथाम) अधिनियम, 1989 में बदलाव किया था तो अल्पसंख्यक अधिकार संगठनों द्वारा विरोध प्रदर्शन किया गया था। कई जगहों पर हिंसा भी देखी गई थी। मध्य प्रदेश के ग्वालियर-चंबल क्षेत्र को संवेदनशील क्षेत्र माना जाता है, 2 अप्रैल को हुए प्रदर्शन में यहां पर बड़े पैमाने पर हिंसा देखी गई थी। जिसके बाद आंदोलन करने वाले लोगों को शांत करने के लिए, केंद्र सरकार ने उच्चतम न्यायालय के आदेश को ओवरराइड करने के लिए संसद के मानसून सत्र में संशोधन लाया था।

गौरतलब है कि मोदी सरकार ने एससी/एसटी एक्ट में संशोधन कर सुप्रीम कोर्ट का फैसला पलट दिया था। सुप्रीम कोर्ट ने याचिका पर सुनवाई करते हुए एससी/एसटी एक्ट में तत्काल गिरफ्तारी न किए जाने का आदेश दिया था। इसके अलावा एससी/एसटी एक्ट के तहत दर्ज होने वाले केसों में अग्रिम जमानत को भी मंजूरी दी थी। ये पूरा विवाद इसी को लेकर है। ओबीसी समाज और सवर्ण सरकार के इस फैसले का विरोध कर रहे हैं।
 

Created On :   5 Sep 2018 6:52 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story