शक्तिकांत दास होंगे RBI के नए गवर्नर, नोटबंदी का ड्राफ्ट बनाने वालों में थे शामिल

shaktikanta das appointed as new governor of rbi
शक्तिकांत दास होंगे RBI के नए गवर्नर, नोटबंदी का ड्राफ्ट बनाने वालों में थे शामिल
शक्तिकांत दास होंगे RBI के नए गवर्नर, नोटबंदी का ड्राफ्ट बनाने वालों में थे शामिल
हाईलाइट
  • शक्तिकांत दास RBI के पूर्व गवर्नर उर्जित पटेल की जगह लेंगे।
  • उर्जित पटेल ने सोमवार को RBI गवर्नर के पद से इस्तीफा दे दिया था।
  • शक्तिकांत दास को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया का नया गवर्नर नियुक्त किया गया है।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। वित्त आयोग के मेंबर शक्तिकांत दास को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया का नया गवर्नर नियुक्त किया गया है। शक्तिकांत दास RBI के पूर्व गवर्नर उर्जित पटेल की जगह लेंगे। पटेल ने सोमवार को इस्तीफा दिया था। शक्तिकांत दास नोटबंदी के वक्त आर्थिक मामलों के सचिव भी रह चुके थे और ऐसा कहा जा रहा है कि इस फैसले में शक्तिकांत दास की प्रमुख भूमिका रही थी। 

 

 

शक्तिकांत पूर्व IAS अफसर भी रह चुके हैं। वह भारत सरकार के प्रिंसिपल सेक्रेटरी (इंडस्ट्रीज), रेवेन्यू के स्पेशल कमीश्नर, रेवेन्यू सेक्रेटरी, वित्त मंत्रालय और डिपार्टमेंट ऑफ एक्सपेंडिचर के जॉइंट सेक्रटरी, डिपार्टमेंट ऑफ इकोनॉमिक अफेयर्स में स्पेशल सेक्रेटरी और G-20 के शेरपा भी रह चुके हैं। IAS अफसर से रिटायरमेंट के बाद दास को 15वें फाइनेंस कमीशन का मेंबर नियुक्त किया गया था।

नई दिल्ली के सेंट स्टीफंस कॉलेज से इतिहास विषय में मास्टर्स डिग्री लेने वाले शक्तिकांत दास सरकार की तरफ से नोटबंदी के फैसले का ड्राफ्ट बनाने वालों में भी शामिल थे। बता दें कि काफी समय से RBI और केंद्र सरकार के बीच चल रहे विवाद के बाद उर्जित पटेल ने इस्तीफा दे दिया था। पटेल का कार्यकाल सितंबर 2019 में समाप्त होना था, लेकिन उन्होंने 9 महीने पहले ही इस्तीफा दे दिया। 


 

Created On :   11 Dec 2018 1:58 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story