असम में बाढ़ से हालात बेकाबू, करीब 222 गांव बाढ़ से घिरे, पानी के तेज बहाव से रेलवे स्टेशन पर खड़ी ट्रेन पलटी

Situation uncontrollable due to flood in Assam, about 222 villages surrounded by floods
असम में बाढ़ से हालात बेकाबू, करीब 222 गांव बाढ़ से घिरे, पानी के तेज बहाव से रेलवे स्टेशन पर खड़ी ट्रेन पलटी
मौसम की मार असम में बाढ़ से हालात बेकाबू, करीब 222 गांव बाढ़ से घिरे, पानी के तेज बहाव से रेलवे स्टेशन पर खड़ी ट्रेन पलटी
हाईलाइट
  • रेलवे स्टेशन पर खड़ी ट्रेन पलटी
  • सड़क और घर पूरी तरह से डूब गए

डिजिटल डेस्क, असम। मौसम विभाग द्वारा कई राज्यों में भारी बारिश और तूफान की चेतावनी का असर असम में देखने को मिल रहा है। यहां बाढ़ ने कहर बरपा रखा है।  लगातार हो रही बारिश से सूबे के 20 जिले एवं इनमें रहने वाले करीब 2 लाख लोग भूस्खलन और बाढ़ से प्रभावित हुए हैं। असम के लगभग 222 से ज्यादा गांव बाढ़ में घिर गए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अब तक 8 लोग इस प्रलयकारी बाढ़ की चपेट में आकर अपनी जान गंवा चुके हैं। असम में आई इस भीषण बाढ़ के कुछ विडियोज और तस्वीरें भी सामने आये हैं जिनमें साफ तौर पर देखा जा सकता है कि बाढ़ ने किस तरह आम-जनजीवन को अस्त-वयस्त कर दिया है।  

पानी में डूबा स्टेशन, ट्रेन ट्रेक से पलटी  
असम के हसाओ जिले से एक विडियो सामने आया है, जिसमें देखा जा सकता है कि बाढ़ के कारण यहां का हाफलोंग रेलवे स्टेशन पूरी तरह से डूब गया है। स्टेशन में पानी के लगातार बढ़ते बहाव की वजह से स्टेशन पर खड़ी ट्रेन पटरी से पलट जाती है।

हर तरफ पानी ही पानी
असम के नागांव से भी विडियो और तस्वीरें सामने आई हैं जो यहां की खराब स्थिति बयां कर रही हैं। नागांव लगातार होती बारिश की वजह से बाढ़ की स्थिति बन गई है। विडियो में साफ नजर आ रहा है कि बाढ़ की वजह से किस तरह पूरे इलाके में बस पानी ही पानी दिखाई दे रहा है। वाहन, सड़क और घर पूरी तरह से डूब गए हैं।

सड़क, पुल, नहर को भारी नुकसान, दर्जन भर ट्रेने रद्द, हजारों एकड़ की फसलें बर्बाद
भूस्खलन और बाढ़ से असम के होजाई, लखीमपुर और नौगांव जिलों में पुलों, नहरों और सड़कों को भारी नुकसान पहुंचा है। बराक वैली में रोड के साथ रेल मार्ग को भी नुकसान पहुंचा है। 76 किलोमीटर के इस स्ट्रेच में 26 जगह ऐसी हैं जहां पुल व रेलवे ट्रेक छतिग्रस्त हो गए हैं। प्रदेश में बिगड़ते हालातों को देखते हुए सरकार द्वारा 17 ट्रेनों को रद्द व दो ट्रेनों को सस्पेंड किया गया है। सूबे के कछार जिले में बारिश और बाढ़ ने सबसे ज्यादा तबाही मचाई है। यहां के 138 गांवों के 41 हजार लोग बाढ़ से प्रभावित हैं, इस जिले की 2 हजार एकड़ से ज्यादा फसल बर्बाद हो गई है। इसी जिले में कल सिलचर-गुवाहाटी एक्सप्रेस बीच रास्ते में ही फंस गई थी। जिस वजह सैंकड़ो यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ा था। 

बचाव कार्य जारी
बाढ़ से प्रभावित इलाकों में सरकार द्वारा सेना, अर्धसैनिक बलों, एसडीआरएफ और ट्रेंड स्वयंसेवकों को लोगों के रेस्क्यू के लिए तैनात किया है। बाढ़ से प्रभावित लोगों को राहत कैंप में पहुंचाया जा रहा है। 

बता दें कि, मौसम विभाग द्वारा केरल में भी भारी बारिश का अनुमान जताया है। विभाग के अनुसार अगले 24 घंटो के दौरान प्रदेश के कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। 

Created On :   17 May 2022 9:13 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story