दैनिक भास्कर हिंदी: Article 370: जम्मू-कश्मीर पर अधीर रंजन के बयान से सोनिया भी नाराज

August 6th, 2019

हाईलाइट

  • जम्मू-कश्मीर को भारत का आंतरिक मामला होने के दावे पर अधीर रंजन चौधरी ने उठाए सवाल
  • सोनिया गांधी भी अधीर रंजन के बयान से दिखीं नाराज

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कांग्रेस ने आज (6 अगस्त) लोकसभा में भी अनुच्छेद 370 को खत्म करने के सरकार के ऐतिहासिक फैसले का विरोध किया। कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने जम्मू-कश्मीर को भारत का आंतरिक मामला होने के दावे पर सवाल उठाए। लोकसभा में अधीर रंजन के दिए बयान से कांग्रेस पार्टी बुरी तरह घिर गई है। चौधरी भी अपने बयान के बाद चौतरफा निशाने पर आ गए हैं। सोनिया गांधी भी अधीर रंजन के बयान से नाराज दिखीं। 

दरअसल लोकसभा में कांग्रेस के सदन नेता अधीर रंजन चौधरी ने बिल पेश किए जाने का विरोध किया और बीजेपी से पूछा कि कश्मीर आंतरिक मामला कैसे है। बीजेपी ने इसे मुद्दा बना लिया और कांग्रेस को घेर लिया। जब अमित शाह ने लोकसभा में पुनर्गठन बिल पेश किया तो उसके जवाब में अधीर रंजन ने कहा, 1948 से लेकर अभी तक जम्मू-कश्मीर के मसले पर संयुक्त राष्ट्र (UN) निगरानी कर रहा है, ऐसे में ये आंतरिक मामला कैसे हो सकता है। कांग्रेस नेता के इसी बयान पर गृह मंत्री अमित शाह भड़क गए। उन्होंने कहा, कश्मीर हमारा है और pok भी और जरूरत पड़ी तो इसके लिए जान भी दे सकते हैं।

जब अधीर रंजन कश्मीर को भारत के आंतरिक मामला होने के दावे पर सवाल उठा रहे थे, उस समय यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी अधीर रंजन के बगल में बैठी थीं। उस दौरान उनका रिएक्शन ऐसा था, जैसे वह भी इस बयान से चौंक गई हों। सोनिया गांधी हैरानी से उन्हें देख रही थीं। कांग्रेस नेता के बयान से सोनिया नाराज नजर आ रही थीं। हालांकि बाद में अधीर ने सफाई देते हुए कहा, वह सरकार से स्पष्टीकरण मांग रहे थे और उनके बयान को गलत समझा गया।