दैनिक भास्कर हिंदी: यूपी के बाद मध्यप्रदेश और उत्तराखंड में भी SP-BSP का गठबंधन

February 25th, 2019

हाईलाइट

  • मध्यप्रदेश और उत्तराखंड में भी SP-BSP का गठबंधन।
  • एसपी MP में 3 और उत्तराखंड में 1 सीट पर उतारेगी प्रत्याशी।
  • बीएसपी MP में 26 और उत्तराखंड में 4 सीटों से लड़ेगी चुनाव। 

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव को लेकर सभी दलों ने तैयारियां तेज कर दी हैं। इसी के मद्देनजर एसपी और बीएसपी आपस में मिलकर चुनाव लड़ने का ऐलान किया है। समाजवादी पार्टी (SP) और बहुजन समाज पार्टी (BSP) ने उत्तर प्रदेश में ऐतिहासिक गठबंधन के ऐलान के बाद उत्तराखंड और मध्य प्रदेश में भी गठबंधन कर लिया है। दोनों पार्टियों ने यूपी की 80 में से 75 सीटों पर साथ चुनाव लड़ने का ऐलान किया था। 

 


एमपी में तीन सीटों पर चुनाव लड़ेगी एसपी 
अब मध्य प्रदेश की 29 में से 3 लोकसभा सीटों में एसपी सिर्फ तीन सीटों बालाघाट, टीकमगढ़, खजुराहो पर अपने उम्मीदवार उतारेगी वहीं अन्य सभी सीटों पर बीएसपी चुनाव लड़ेगी। वहीं उत्तराखंड की एक सीट पौड़ी गढ़वाल पर एसपी और 4 सीटों पर बीएसपी चुनाव लड़ेगी। सोमवार को दोनों पार्टियों की ओर से इस गठबंधन का औपचारिक ऐलान किया गया। 


यूपी में 35-38 सीटों पर हुआ गठबंधन
आपको बता दें कि मध्य प्रदेश में 29 और उत्तराखंड में 5 लोकसभा सीटें हैं। इस हिसाब से मध्य प्रदेश में एसपी 3 और बीएसपी 26 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। उत्तराखंड में एसपी 1 और बीएसपी 4 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी। वहीं उत्तर प्रदेश में एसपी-बीएसपी 35-38 सीटों पर गठबंधन कर चुनाव लड़ रहे हैं। इस गठबंधन में कांग्रेस को जगह नहीं दी गई है।  


यूपी में गठबंधन से नाराज मुलायम सिंह
इस गठबंधन से एसपी अध्यक्ष अखिलेश यादव के पिता और पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव खुश नहीं हैं। उन्होंने बीएसपी के साथ लोकसभा चुनाव लड़ने के अखिलेश के फैसले पर नाराजगी जताई है। पिछले हफ्ते उन्‍होंने अखिलेश पर हमला बोला और कहा गठबंधन को लेकर मैं बात करता तो समझ में आता, लेकिन अब लोग कह रहे हैं कि लड़का (अखिलेश) बात करके चला गया। उन्‍होंने ये भी कहा कि समाजवादी पार्टी को उसी के लोग खत्‍म कर रहे हैं।