राज्य यह सुनिश्चित करें कि कोविड का टीका बर्बाद ना हो

States should ensure that the Kovid vaccine is not wasted
राज्य यह सुनिश्चित करें कि कोविड का टीका बर्बाद ना हो
केंद्र ने कोविड का टीका को लेकर कही बड़ी बात राज्य यह सुनिश्चित करें कि कोविड का टीका बर्बाद ना हो
हाईलाइट
  • केंद्र: राज्य यह सुनिश्चित करें कि कोविड का टीका बर्बाद ना हो

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली । केंद्र ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से यह सुनिश्चित करने को कहा है कि अस्पतालों में कोविड-19 के टीके की कोई शीशी बर्बाद ना हो। राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को लिखे पत्र में, स्वास्थ्य मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव विकास शील ने कहा कि निर्देश निजी टीकाकरण केंद्रों पर उपलब्ध टीकों के मुद्दे के संदर्भ में है, जो एक्सपायर होने के करीब है।

पत्र में आगे लिखा है, पहले भी पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, केरल और महाराष्ट्र के विशिष्ट राज्यों को निर्देश जारी किए गए थे। 23 फरवरी को राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र जारी किया गया था। इस संबंध में, सभी राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों को यह दोहराया जाता है कि राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों के लिए निजी कोविड वैक्सीन सेंटर के निकट समाप्ति वैक्सीन शीशियों पर विचार करने के लिए कोई आपत्ति नहीं है, जो कि लंबी अवधि के वैक्सीन शीशियों के साथ सरकारी कोविड वैक्सीन सेंटर के पास उचित परिश्रम के बाद मौजूद हैं। कृपया सुनिश्चित करें कि सरकारी कोविड वैक्सीन सेंटर के साथ-साथ निजी सेंटर पर भी कोविड वैक्सीन की कोई शीशी बर्बाद नहीं होनी चाहिए।

मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार, गुरुवार सुबह तक राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास 15.19 करोड़ से अधिक बाकी और अप्रयुक्त कोविड वैक्सीन खुराक अभी भी उपलब्ध हैं। अतिरिक्त सचिव ने यह भी कहा कि इन एक्सचेंज किए गए टीकों का प्रावधान कोविन ऐप पर उपलब्ध है।

मंत्रालय ने कहा कि पिछले 24 घंटों में 21 लाख से अधिक कोविड वैक्सीन खुराक देने के साथ, भारत का कोविड टीकाकरण कवरेज 178 करोड़ तक पहुंच गया है। यह 2,05,41,983 सत्रों के माध्यम से हासिल किया गया है। 6,561 नये मामलों के साथ भारत के रोजाना कोविड मामलों में मामूली गिरावट आई है। पिछले 24 घंटों में, कुल 142 नए कोविड से संबंधित मौतें हुई हैं, जिससे मरने वालों की संख्या 5,14,388 हो गई है। सक्रिय कोविड मामले घटकर 77,152 हो गए हैं जो देश के कुल पॉजिटिव मामलों का 0.18 प्रतिशत है।

(आईएएनएस)

Created On :   3 March 2022 9:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story