दैनिक भास्कर हिंदी: PIL In SC: पीएम केयर्स फंड के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में जनहित याचिका, तीन जजों की बेंच आज करेगी सुनवाई

April 13th, 2020

हाईलाइट

  • सुप्रीम कोर्ट सोमवार को एक जनहित याचिका पर सुनवाई करेगा
  • पीएम केयर्स फंड के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में जनहित याचिका लगाई गई है
  • तीन जजों की बेंच इस मामले की सुनवाई करेगी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट सोमवार को एक जनहित याचिका पर सुनवाई करेगा, जिसमें केंद्र सरकार के पीएम-केयर्स फंड की स्थापना के फैसले को रद्द करने की मांग की गई है। चीफ जस्टिस एस ए बोबडे, जस्टिस एल नागेश्वर राव और एमएम शांतनागौदर की तीन न्यायाधीशों वाली पीठ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए वकील एम एल शर्मा की याचिका पर सुनवाई करेगी। 

क्या कहा गया है जनहित याचिका में?
पीआईएल में पीएम-केयर्स फंड में अब तक प्राप्त दान राशि को भारत के कॉन्सॉलिडेटेड फंड में ट्रांसफर करने और फंड की स्थापना की अदालत की निगरानी वाली एसआईटी से जांच की भी मांग की गई है। याचिका में दावा किया गया है कि इस ट्रस्ट को संविधान के अनुच्छेद 267 और 266 (2) के अनुसार बनाया जाना था। पीआईएल में कहा गया है कि इसे न तो संसद ने पारित किया है और न ही भारत के राष्ट्रपति द्वारा अनुमोदित है। जनहित याचिका में कहा गया है कि इस संबंध में कोई अध्यादेश/गजट नोटिफिकेशन भी नहीं है।

28 मार्च को की थी पीएम-केयर्स फंड की घोषणा
बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 28 मार्च को पीएम-केयर्स फंड की घोषणा की थी। इस फंड में दान देकर लोग कोरोनावायरस के खिलाफ सरकार की लड़ाई में योगदान दे सकते हैं और जरुरतमंदों तक मदद पहुंचाने का जरिया बन सकते हैं। पीएम मोदी ने देशवासियों से इसमें दान करने की अपील की थी। पीएम की इस अपील के करीब 20 मिनट बाद बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार ने 25 करोड़ रुपए दान दिए थे।

पीएम-केयर के बैंक खाते की जानकारी
खाते का नाम : PM CARES
खाता संख्या : 2121PM20202
आईएफएससी कोड : SBIN0000691
स्विफ्ट कोड : SBININBB104
बैंक का नाम : एसबीआई, नई दिल्ली मेन ब्रांच
यूपीआई आईडी : pmcares@sbi

इसके अलावा वेबसाइट pmindia.gov.in पर डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग, यूपीआई (BHIM, PhonePe, Amazon Pay, Google Pay, PayTM, Mobikwik) आरटीजीएस/एनईएफटी के जरिए भी दान दे सकते हैं)