comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

सूरत के छात्र 'मेहुल चोकसी' ने पूरी की पीएम मोदी पर पीएचडी

March 18th, 2019 14:41 IST
सूरत के छात्र 'मेहुल चोकसी' ने पूरी की पीएम मोदी पर पीएचडी

हाईलाइट

  • सूरत के छात्र ने पीएम नरेंद्र मोदी पर की पीएचडी।
  • छात्र का नाम मेहुल चोकसी।
  • नौ सालों में पूरी की पीएचडी।

डिजिटल डेस्क, सूरत। सूरत के एक छात्र ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ऊपर अपनी पीएचडी पूरी की। खास बात यह है कि पीएचडी करने वाले छात्र का नाम मेहुल चोकसी है। दक्षिण गुजरात के प्रतिष्ठित वीर नर्मदा गुजरात विश्वविद्यालय के छात्र मेहुल चोकसी ने 'लीडरशीप अंडर गर्वनमेंट- केस स्टडी ऑफ नरेंद्र मोदी' टॉपिक पर पीएचडी सबमिट की है।चोकसी ने विश्वविद्यालय के लोक प्रशासन विभाग के प्राध्यापक डॉ. निलेश जोशी के मार्गदर्शन में शोध को पूरा किया। चोकसी को पीएचडी करने में पूरे 9 साल लगे।

उन्होंने 19 अप्रैल 2010 को विश्वविद्यालय को इसके लिए पंजीकरण कर अपनी पीएचडी शुरू की थी। उस समय गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी थे। बीते नौ सालों में चोकसी ने पीएम मोदी के कार्यों को बारीकी से अध्ययन किया। उन्होंने नरेंद्र मोदी के पहले चुनाव से लेकर प्रधानमंत्री काल तक के सफर को शोध कार्यों में शामिल किया है। 

मेहुल चोकसी ने वर्ष 2002 से 2012 तक विधानसभा चुनाव में मोदी की जीत, वहीं 2014 आम चुनाव में जीत, कार्य प्रणाली, योजनाओं और उनका क्रियान्वयन को शामिल किया है। उन्होंने पीएम पर पीएचडी करने के लिए 450 लोगों का इंटरव्यू लिया। जिसमें सरकारी अधिकारी, किसान, छात्र और नेता शामिल थे। सभी से 32 सवाल पूछे गए। इस दौरान यह सामने आया कि 25 फीसदी लोग मोदी के भाषण को शानदार मानते हैं। वहीं 48 फीसदी लोगों का मानना है कि मोदी की पॉलिटिकल मार्केटिंग अच्छी है। 

चोकसी ने पीएचडी के शुरूआत में पीएम मोदी के सफल नेतृत्व से संबंधित प्रश्न पूछे। उन्हें 51 फीसदी से सकारात्मक और 34.25 फीसदी से नकारात्मक जवाब मिला। उन्होंने कहा कि 46.75 फीसदी लोगों का मानना है कि लोकप्रियता हासिल करने के लिए एक नेता को जनता को लाभ पहुंचाने वाले फैसले लेना चाहिए। वहीं 81 प्रतिशत लोग सोचते हैं कि देश का प्रधानमंत्री होने के लिए सकारात्मक नेतृत्व होना महत्वपूर्ण है। 34 फीसदी लोगों का मानना है कि पारदर्शिता जरूरी है।

कमेंट करें
8HQrZ