सुषमा बोलीं- IAF ने किसी भी पाकिस्तानी सैनिक या नागरिक को नहीं मारा

Sushma Swaraj said no Pakistani soldier or citizen died in Balakot air strike
सुषमा बोलीं- IAF ने किसी भी पाकिस्तानी सैनिक या नागरिक को नहीं मारा
सुषमा बोलीं- IAF ने किसी भी पाकिस्तानी सैनिक या नागरिक को नहीं मारा
हाईलाइट
  • सुषमा गुजरात के अहमदाबाद में पार्टी की महिला कार्यकर्ताओं को संबोधित कर रही थीं।
  • सुषमा ने कहा कि सेना ने निर्देश का सही तरीके से पालन किया।
  • सुषमा स्वराज ने कहा कि बालाकोट एयरस्ट्राइक में कोई भी पाकिस्तानी सैनिक नहीं मारा गया।

डिजिटल डेस्क, अहमदाबाद। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने गुरुवार को कहा कि फरवरी में इंडियन एयरफोर्स द्वारा पाकिस्तान स्थित बालाकोट में की गई एयरस्ट्राइक में कोई भी पाकिस्तानी सैनिक या नागरिक नहीं मारा गया। सुषमा गुजरात के अहमदाबाद में पार्टी की महिला कार्यकर्ताओं को संबोधित कर रही थीं।

सुषमा ने कहा, पुलवामा आतंकी हमले के बाद जब हमने सीमा पार हवाई हमले किए, तो हमसे सवाल पूछा गया। हमने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से यही कहा कि हमने जो भी कदम उठाया, वह केवल आत्मरक्षा के लिए उठाया। हमने भारतीय एयरफोर्स को निर्देश दिए थे कि किसी भी पाकिस्तानी नागरिक या उसके सैनिक को नुकसान नहीं पहुंचना चाहिए। अंतरराष्ट्रीय समुदाय को भी हमने भरोसा दिलाया और उन्होंने हवाई हमले में भारत का समर्थन किया था।। सेना को केवल जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी शिविरों को निशाना बनाने के लिए कहा गया था, क्योंकि उन्होंने पुलवामा हमले की जिम्मेदारी ली थी। हमारी सेना ने बिना किसी पाकिस्तानी नागरिक या सैनिक को नुकसान पहुंचाए निर्देश का पालन किया। 

बीजेपी की महिला कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए सुषमा ने कहा, 2014 की तरह इस बार भी हम पूर्ण बहुमत से सरकार बनाएंगे। हम आपके लिए वह सभी काम करेंगे, जिसका आपने सपना संजोया है। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी वे सभी चीजें नहीं कर सके जो वह चाहते थे, क्योंकि वह एक गठबंधन सरकार (1998-2004) का नेतृत्व कर रहे थे, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा करते हुए सुषमा ने कहा कि वह एक शीर्ष अंतरराष्ट्रीय नेता के रूप में उभरे हैं और वह दुनिया के लिए एजेंडा सेट करते हैं।

2008 के मुंबई आतंकवादी हमले का जिक्र करते हुए सुषमा ने कहा कि तत्कालीन कांग्रेस सरकार पाकिस्तान को अलग-थलग करने के लिए अन्य देशों की सहायता लेने में विफल रही थी। 14 देशों के 40 विदेशी नागरिक भी उस हमले में मारे गए थे, इसके बावजूद पाकिस्तान पर दबाव नहीं बनाया जा सका और कांग्रेस अंतरराष्ट्रीय समुदाय को अपने पक्ष में करने में नाकामयाब रही थी। जबकि इस्लामिक सहयोग संगठन (ओआईसी) की बैठक के लिए पाकिस्तान ने भारत को दिए गए निमंत्रण पर आपत्ति जताई थी, लेकिन UAE ने पाक की बात नहीं मानते हुए हमें वहां बुलाया।

बता दें कि पुलवामा में CRPF जवानों पर हुए आतंकी हमले के बाद भारत ने पाक स्थित जैश के ठिकानों पर एयर स्ट्राइक किया था, जिसमें 300 आतंकियों के मारे जाने का दावा किया गया था। इस हमले के बाद पाकिस्तानी जेट F-16 ने भी भारतीय सीमा में घुसने की कोशिश की थी, जिसे भारतीय पायलट अभिनंदन वर्थामन ने मार गिराया था। वह MIG-21 फाइटर जेट पर सवार थे। पाकिस्तानी जेट को गिराने के बाद अभिनंदन का प्लेन भी पाकिस्तान में गिर गया था। इसके बाद पाकिस्तानी सेना ने उन्हें बंदी बना लिया था। अभिनंदन को कब्जे में लेने के 60 घंटे बाद पाक ने उन्हें अटारी बॉर्डर के रास्ते भारत को सौंप दिया था।
 

Created On :   18 April 2019 7:29 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story