तालिबान के कार्यवाहक विदेश मंत्री ने ईरान में अहमद मसूद से मुलाकात की

Talibans acting foreign minister meets Ahmed Masood in Iran
तालिबान के कार्यवाहक विदेश मंत्री ने ईरान में अहमद मसूद से मुलाकात की
अफगानिस्तान में सुरक्षित वापसी का आश्वासन तालिबान के कार्यवाहक विदेश मंत्री ने ईरान में अहमद मसूद से मुलाकात की
हाईलाइट
  • तालिबान के कार्यवाहक विदेश मंत्री ने ईरान में अहमद मसूद से मुलाकात की

डिजिटल डेस्क, काबुल। तालिबान के कार्यवाहक विदेश मंत्री आमिर खान मुत्ताकी फिलहाल 26 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल के साथ ईरान में हैं। उन्होंने नेशनल रेजिस्टेंस फ्रंट के नेता अहमद मसूद के साथ बातचीत की, जिस दौरान अफगानिस्तान में उनकी सुरक्षित वापसी का आश्वासन दिया गया । ये जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स से सामने आई है।

तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने बैठक की पुष्टि की, जिसमें हेरात प्रांत के पूर्व गवर्नर इस्माइल खान ने भी सोमवार को एक ट्वीट में कहा कि अफगानिस्तान का इस्लामी अमीरात अफगानिस्तान की स्थिति को सभी के लिए सुरक्षित और अनुकूल बनाने की कोशिश कर रहा है ताकि लोगों के लिए आईईए का विरोध करने के लिए कोई अवसर न हो।

तालिबान के कतर स्थित कार्यालय के प्रवक्ता मोहम्मद नईम द्वारा पोस्ट किए गए एक अन्य वीडियो में, मुत्ताकी को यह कहते हुए उद्धृत किया गया कि हां, हम अहमद मसूद, कमांडर इस्माइल खान और अन्य अफगानों से मिले। हमने उन सभी को आश्वासन दिया कि वे आ सकते हैं। वापस जाओ और बिना चिंता का जीवन जियो।

टोलो न्यूज ने बताया, हालांकि तालिबान विरोधी राष्ट्रीय प्रतिरोध मोर्चा ने अभी तक आधिकारिक तौर पर बैठक की पुष्टि नहीं की है, हालांकि गठबंधन के एक सदस्य हाफिज मंसूर ने कहा कि ऐसा हुआ है।

ईरानी मीडिया रिपोटरें ने विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सईद खतीबजादा के हवाले से बताया कि तेहरान ने बैठक की मेजबानी की, यह कहते हुए कि अफगान पार्टियों के बीच अच्छी चर्चा हुई।

मसूद कथित तौर पर पिछले सितंबर में ताजिकिस्तान भाग गए थे, जब तालिबान ने अफगानिस्तान के आखिरी प्रांत पंजशीर घाटी पर कब्जा कर लिया था।

राजनीतिक, आर्थिक और पारगमन मुद्दों के साथ-साथ ईरान में अफगान शरणार्थियों पर ईरानी अधिकारियों के साथ बातचीत के लिए मुत्ताकी रविवार को तेहरान पहुंचे।

अफगानिस्तान पर अधिकार करने के बाद तालिबान के किसी उच्च पदस्थ प्रतिनिधिमंडल का यह पहला आधिकारिक दौरा है।

ईरानी प्रतिनिधिमंडल ने नवंबर 2021 में काबुल का दौरा किया था, इस दौरान दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा की थी।

सूत्रों ने टोलो न्यूज को बताया कि हालांकि ईरानी सरकार ने अभी तक तालिबान सरकार को मान्यता नहीं दी है। हेरात के पूर्व गवर्नर के भतीजे अब्दुल कय्यूम सुलेमानी को मुत्ताकी द्वारा तेहरान में कार्यवाहक राजदूत नियुक्त किया गया है।

 

आईएएनएस

Created On :   11 Jan 2022 11:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story