दैनिक भास्कर हिंदी: मोल्डो बॉर्डर पर चीन और भारत के बीच 10वें राउंड की वार्ता जारी

February 20th, 2021

हाईलाइट

  • दोनों देश के सैन्य कमांडरों के बीच होगी बातचीत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पूर्वी लद्दाख में पैंगोंग झील से चीन और भारतीय सेना के बीच तनाव खत्म होने के साथ ही चीन ने करीब 8 महीने के बाद माना है कि गलवान में कमांडर समेत उसके भी कई जवान मारे गए थे। इस पूरे परिदृश्य के बीच आज भारत और चीन के बीच 10वें दौर की बातचीत शुरू हो गई है।

यह बैठक एलएसी के निकट चीनी इलाके मोल्डो में सुबह 10 बजे से शुरू हुई है। आज की इस वार्ता का एजेंडा गोगरा हॉट स्प्रिंग और देपसांग हैं। चीनी कमांडर से विचार-विमर्श के दौरान भारतीय पक्ष की अगुवाई कोर कमांडर पीजेके मेनन और आईटीबीपी के आईडी दीपम सेठ कर रहे हैं।

बता दें कि दोनों देशों के बीच पिछले साल पांच मई को पैंगोंग झील क्षेत्र में हिंसक संघर्ष के बाद सैन्य गतिरोध शुरू हुआ था। इसके बाद हर रोज बदलते घटनाक्रम में दोनों पक्षों ने भारी संख्या में सैनिकों और घातक अस्त्र-शस्त्रों की तैनाती कर दी थी। गतिरोध के लगभग पांच महीने बाद भारतीय सैनिकों ने कार्रवाई करते हुए पैंगोंग झील के दक्षिणी छोर क्षेत्र में मुखपारी, रेचिल ला और मगर हिल क्षेत्रों में सामरिक महत्व की कई पर्वत चोटियों पर कब्जा कर लिया था।

भारतीय सेना ने मंगलवार को वीडियो जारी किए थे जिनमें पैंगोंग क्षेत्र में चीनी सैनिक वापस जाते, अपने बंकरों को तोड़ते, शिविरों और अन्य ढांचे को हटाते दिखाई दिए।

खबरें और भी हैं...