2021 में आतंकी समूहों ने भर्ती किए कुल 117 आतंकवादी, सीआरपीएफ की कुल 48 बटालियन तैनात

2021 में आतंकी समूहों ने भर्ती किए कुल 117 आतंकवादी, सीआरपीएफ की कुल 48 बटालियन तैनात
2021 में आतंकी समूहों ने भर्ती किए कुल 117 आतंकवादी, सीआरपीएफ की कुल 48 बटालियन तैनात
जम्मू-कश्मीर 2021 में आतंकी समूहों ने भर्ती किए कुल 117 आतंकवादी, सीआरपीएफ की कुल 48 बटालियन तैनात
हाईलाइट
  • अतिरिक्त पांच कंपनियों की तैनाती की प्रक्रिया चल रही है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के सूत्रों ने बुधवार को बताया कि जम्मू-कश्मीर में 2021 में अब तक कुल 117 आतंकवादियों को आतंकी संगठनों ने भर्ती किया है। उन्होंने कहा कि इन आतंकवादियों को जम्मू-कश्मीर में सक्रिय आतंकी संगठनों ने काम पर रखा था। बल के अधिकारियों ने बताया कि जम्मू-कश्मीर में अब तक सीआरपीएफ की कुल 48 बटालियन को तैनात किया गया है। इसमें से 22 बटालियन को विशेष रूप से श्रीनगर के लिए जबकि 22 को शेष कश्मीर के लिए तैनात किया गया है।

उन्होंने यह भी कहा कि जम्मू-कश्मीर में अतिरिक्त पांच कंपनियों की तैनाती की प्रक्रिया चल रही है और इसे जल्द ही कुछ दिनों में पूरा कर लिया जाएगा। वामपंथी नक्सली क्षेत्र के बारे में अधिकारियों ने बताया कि छत्तीसगढ़ के बीजापुर में तीन नक्सिलयों को पकड़ा गया जबकि एक नक्सली ने आत्मसमर्पण किया। अधिकारियों ने यह भी बताया कि नक्सलियों को कथित रूप से हथियार सप्लाई करने के आरोप में झारखंड पुलिस ने फरार सीआरपीएफ कांस्टेबल अविनाश कुमार को निलंबित कर दिया है और उसके खिलाफ विभागीय जांच शुरू कर दी गई है। छुट्टी पर जाने और ड्यूटी पर रिपोर्ट नहीं करने के बाद से वह पिछले चार महीने से फरार है। कुमार झारखंड के आतंकवाद निरोधी दस्ते द्वारा 16 नवंबर को राज्य में भाकपा (माओवादी) कैडर और अन्य संदिग्ध अपराधियों को हथियार और गोला-बारूद की आपूर्ति करने के आरोप में गिरफ्तार किए गए तीन लोगों में से एक है।

अधिकारियों ने यह भी कहा कि भीड़ प्रबंधन के लिए केरल के सबरीमाला मंदिर में रैपिड एक्शन फोर्स (आरएएफ) के 150 जवानों को तैनात किया गया है। केरल सरकार ने सीआरपीएफ से तैनाती के लिए अनुरोध किया था। सुरक्षा बल ने यह भी कहा कि कानून और व्यवस्था की स्थिति से निपटने के लिए केंद्र शासित प्रदेश लक्षद्वीप में लगभग 50 महिला सीआरपीएफ कर्मियों को तैनात किया गया है। यह सुरक्षा कर्मियों की अतिरिक्त तैनाती बताई गई है, क्योंकि केंद्र शासित प्रदेश में सुरक्षा बल की एक कंपनी पहले से ही तैनात है।

(आईएएनएस)

Created On :   17 Nov 2021 5:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story