व्यवधान मुक्त कार्यवाही देखकर प्रसन्न हुए सभापति

The Chairman was pleased to see the hassle free proceedings
व्यवधान मुक्त कार्यवाही देखकर प्रसन्न हुए सभापति
राज्यसभा व्यवधान मुक्त कार्यवाही देखकर प्रसन्न हुए सभापति
हाईलाइट
  • गुणवत्तापूर्ण बहस देखकर खुशी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू ने गुरुवार को सदन की कार्यवाही व्यवधान मुक्त होने पर प्रसन्नता व्यक्त की और उम्मीद जताई कि यह पूरे सत्र के दौरान जारी रहेगी।

सभा पटल पर कागजात रखने के तुरंत बाद, नायडू ने कहा, लंबे समय के बाद, राज्यसभा ने कल बिना व्यवधान के कार्यवाही देखी। मुझे राष्ट्रपति के धन्यवाद प्रस्ताव पर एक गुणवत्तापूर्ण बहस देखकर खुशी हुई। उन्होंने कहा, मुझे उम्मीद है कि इस सत्र के शेष भाग के लिए ऐसी ही स्थिति बनी रहेगी। सभापति ने कहा कि उन्हें केंद्रीय सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री के खिलाफ विशेषाधिकार प्रस्ताव पर कुछ नोटिस मिले हैं और उनकी जांच कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, विपक्ष के सदस्यों ने आईटी मंत्री के खिलाफ विशेषाधिकार प्रस्ताव का नोटिस दिया है और मैं उनकी जांच कर रहा हूं। आईटी मंत्री की राय भी लेंगे और फिर निर्णय लेंगे। बुधवार को भी, उन्होंने सदस्यों से एक उत्पादक बजट सत्र आयोजित करने का आग्रह किया, क्योंकि कार्यवाही का 52.10 प्रतिशत समय शीतकालीन सत्र के दौरान व्यवधान के कारण नष्ट हो गया था।

सभापति ने सांसदों से स्वतंत्रता के ऐतिहासिक 75वें वर्ष और स्वतंत्र भारत की 70 वर्षों की चुनावी यात्रा के संगम पर होने वाले एक उत्पादक बजट सत्र को सुनिश्चित करने का आग्रह किया। उन्होंने इस सत्र के संदर्भ के महत्व पर भी प्रकाश डाला और सभी वर्गों से पिछले साल बजट सत्र के दौरान सदस्यों को 93.50 प्रतिशत उत्पादकता की याद दिलाकर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन सुनिश्चित करने का आग्रह किया।

पिछले मानसून सत्र का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि सदन के कामकाज के समय का नुकसान 70.40 प्रतिशत तक हुआ और व्यवधान की प्रवृत्ति को बेहद परेशान करने वाला बताया। नायडू ने कहा, मैं इसका उल्लेख इस उम्मीद के साथ करता हूं कि हम सभी इस पर विचार करें और जिस ऐतिहासिक समय से गुजर रहे हैं, उसके अनुरूप आचरण करें।

 

(आईएएनएस)।

Created On :   3 Feb 2022 8:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story