जेईई परीक्षाओं में चुनौतियां विकट थीं : निशंक

The challenges in JEE exams were formidable: Nishank
जेईई परीक्षाओं में चुनौतियां विकट थीं : निशंक
जेईई परीक्षाओं में चुनौतियां विकट थीं : निशंक
हाईलाइट
  • जेईई परीक्षाओं में चुनौतियां विकट थीं : निशंक

नई दिल्ली, 12 सितम्बर (आईएएनएस)। रविवार को देशभर में नीट की परीक्षाएं आयोजित की जानी है। इन परीक्षाओं की तैयारियों के मद्देनजर शिक्षा मंत्रालय ने सभी राज्य के मुख्यमंत्री से संपर्क किया है। विभिन्न राज्यों के प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों से भी परीक्षा केंद्रो में पर्याप्त सुरक्षा और सुविधा मुहैया कराने को कहा गया है।

इस बीच केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने जेईई परीक्षा में पास हुए छात्रों को बधाई दी। निशंक ने जेईई परीक्षाओं के विषय में कहा, हम आवेदन से लेकर परीक्षा के परिणाम तक की सभी प्रक्रिया से गुजरे। निसंदेह यह चुनौतियों भरा दौर था, जिसमें सभी छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों ने धैर्य, संयम और सकारात्मक सोच के साथ परीक्षा में हिस्सा लिया।

निशंक ने कहा, जेईई परीक्षा समय पर होने और रिकॉर्ड समय में परीक्षा परिणाम घोषित करने के लिए जहां मैं राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी को बधाई देता हूं, वहीं सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों को, जिन्होंने इस प्रक्रिया में छात्रों का पूरा सहयोग किया, उनका आभार प्रकट करता हूं।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री के मुताबिक खासकर, अंतिम समय में चुनौतियां और भी विकट थीं। हमें विद्यार्थियों की सुरक्षा एवं सुविधा को सुनिश्चित करते हुए परीक्षा की प्रक्रिया को भी संपन्न करना था ताकि किसी भी अभ्यर्थी का अकादमिक वर्ष बर्बाद न हो। मुझे खुशी है कि यह सम्पूर्ण प्रक्रिया सफलता पूर्वक संपन्न हुई।

6 सितंबर को जेईई मेन परीक्षा का अंतिम दिन रहा। जेईई मेन के लिए 8.58 लाख छात्रों ने फॉर्म भरा था। इनमें से 82 प्रतिशत से अधिक छात्रों ने जेईई की परीक्षा दी है। जो छात्र जेईई मेन की परीक्षाओं में शामिल हुए हैं, उन्हें नतीजों के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ा। जेईई मेन परीक्षाओं के रिजल्ट 11 सितंबर को घोषित कर दिए गए। रिजल्ट घोषित किए जाने के बाद अब जेईई एडवांस की परीक्षा ली जाएगी।

17 सितंबर तक छात्र जेईई एडवांस के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे। जेईई एडवांस की परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 20 सितंबर को जारी होंगे। जेईई एडवांस में जेईई मेन के नतीजों के आधार पर 2.5 लाख छात्रों को परीक्षा देने का मौका मिलेगा। जेईई एडवांस की परीक्षा 27 सितंबर को होगी।

जेईई मेन परीक्षा में प्रथम स्थान गुजरात के निसर्ग चड्ढा को मिला है। वहीं दूसरे नंबर पर दिल्ली के गुरुकीरत सिंह रहे। तीसरे नंबर पर हरियाणा के दिव्यांशु अग्रवाल रहे।

जीसीबी/एएनएम

Created On :   12 Sep 2020 3:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story