देश में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन से हुई पहली मौत, इस राज्य के बुजुर्ग की गई जान

The first death in the country due to the new variant of Corona, Omicron, the elderly of this state died
देश में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन से हुई पहली मौत, इस राज्य के बुजुर्ग की गई जान
कोरोना ने बढ़ाई टेंशन देश में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन से हुई पहली मौत, इस राज्य के बुजुर्ग की गई जान
हाईलाइट
  • कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय अलर्ट
  • स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोराना मामलों में वृद्धि पर जताई चिंता

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश में एक बार फिर कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन ने पैर पसारना शुरू कर दिया है। जिससे कोरोना के तीसरी लहर की आशंका से लोग दहशत में है। कोरोना के मामलों में लगातार हो रही बढ़ोत्तरी के कारण कई राज्यों ने सख्ती बरतना शुरू कर दिया है। देश के कई राज्यों में नाइट कर्फ्यू भी जारी कर दिया गया है। बता दें कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को भारत में कोविड-19 के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के कारण पहली मौत की पुष्टि की है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक जिस व्यक्ति की मौत कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के कारण हुई है, वह राजस्थान के उदयपुर का रहने वाला है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बुधवार को यह जानकारी दी है। मंत्रालय के मुताबिक, व्यक्ति के नमूने के जीनोम सीक्वेंसिंग में ओमिक्रॉन की पुष्टि हुई थी। बाद में दो बार जांच में संक्रमण की नेगेटिव रिपोर्ट आई और 31 दिसंबर को उदयपुर के अस्पताल में उनकी मौत हो गई थी। 

युवक इन बीमारियों से भी पीड़ित था

बता दें कि उदयपुर के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर दिनेश खराडी के मुताबिक युवक की मौत कोविड के बाद निमोनिया से हुई और वह पहले से भी कई गंभीर बीमारी जैसे मधुमेह, उच्च रक्तचाप और हाइपोथायराइडिज्म से पीडित था। युवक 15 दिसंबर को कोरोना संक्रमण के कारण अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

युवक में खांसी, बुखार और राइनिइटिस जैसे लक्षण पाए गए थे। जिसके बाद में जांच नमूने उसके जीनोम अनुक्रमण के लिए भेजे गए थे और 25 दिसंबर को मिली रिपोर्ट में ओमिक्रॉन की पुष्टि हुई थी। हालांकि 21 दिसंबर व 25 दिसंबर को जांच रिपोर्ट निगेटिव पाई गई थी। 

दुनिया में 108 लोगों की गई जान

बता दें कि एक प्रेस वार्ता के दौरान हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि वैश्विक स्तर पर अब तक 108 लोगों की मौत हो चुकी है। मंत्रालय ने कहा, देश ने पिछले आठ दिनों में नए सीओवीआईडी ​​​​-19 मामलों की संख्या में 6.3 गुना वृद्धि दर्ज की है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के बढ़ोत्तरी को लेकर चिंता जताई है। 

देश के कई राज्यों में बढ़ाई चिंता

आपको बता दें कि मंत्रालय ने कहा कि देश में ओमिक्रॉन जिस गति से पैर पसार रहा है, वह काफी चिंता जनक है। मंत्रालय ने बताया कि महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, दिल्ली, केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक, झारखंड और गुजरात में कोविड-19 की वृद्धि टेंशन चिंताजनक है।


 

Created On :   5 Jan 2022 7:17 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story