कोविड-19 का प्रभाव वर्षो तक रह सकता है

The impact of Kovid-19 can last for years
कोविड-19 का प्रभाव वर्षो तक रह सकता है
कोविड-19 कोविड-19 का प्रभाव वर्षो तक रह सकता है

डिजिटल डेस्क, हैदराबाद। कोविड-19 संक्रमण का प्रभाव कई वर्षो तक रह सकता है। ऐसा कोविड रोगियों के इलाज में शामिल डॉक्टरों ने कहा है। कोविड के 90 प्रतिशत से अधिक मामलों को हल्का माना जाता है और कई लोगों में तो संक्रमण का पता भी नहीं चलता। कई लोग खांसी, हल्का बुखार, गले में खरास के साथ एक या दो हफ्ते में ठीक हो जाते हैं। हालांकि, दुनिया भर में किए जा रहे अध्ययनों से संकेत मिलता है कि लंबे समय तक, जिसे लांग कोविड कहा जाता है, काफी नुकसान पहुंचा सकता है।

कोविड मरीजों का इलाज करने वाले डॉक्टरों के मुताबिक, संक्रमण कम होने के बाद भी यह साफ नहीं है कि मानव शरीर से दुष्प्रभाव पूरी तरह से गायब हो गए हैं। लंबे समय तक चलने वाले कोविड के लक्षण, कुछ लोगों में हल्के संक्रमण के साथ भी होते हैं, और यहां तक कि उन लोगों में भी कोई लक्षण नहीं पाए गए। यह हृदय, मस्तिष्क और फेफड़ों को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है।

एसएलजी अस्पतालों के वरिष्ठ न्यूरोसर्जन डॉ. पी रंगनाधम ने बताया कि कोविड संक्रमण से कई लोगों में इंसेफेलाइटिस तक हो गया है, लेकिन कुछ रोगियों में मेनिन्जाइटिस भी देखा गया है। कोविड मेनिनजाइटिस सभी कोविड जटिलताओं का एक प्रतिशत है, जबकि यह 10 प्रतिशत न्यूरोलॉजिकल समस्याओं को भी जन्म देता है। मधुमेह, उच्च रक्तचाप और यहां तक कि मोटापे जैसी बीमारी वाले लोग इससे प्रतिकूल रूप से प्रभावित होते हैं और यह चिंता का एक बड़ा कारण है।

न्यूरोलॉजिस्ट डॉ मनोज वासिरेड्डी ने कहा: लांग कोविड के मामले बेहद परिवर्तनशील हैं, जबकि कुछ अनुमान बताते हैं कि यह दो प्रतिशत से अधिक लोगों में देखा गया है। लक्षणों की गंभीरता भी लोगों के बीच अलग-अलग हो सकती है। जबकि कुछ लोग लगातार खांसी से परेशान रह सकते हैं, अन्य में लक्षण इतने गंभीर होते हैं कि वे काम पर नहीं लौट सकते।

सेंचुरी हॉस्पिटल्स के कंसल्टेंट न्यूरोलॉजिस्ट डॉ. ए. प्रीतम रेड्डी के अनुसार, दिमाग और रीढ़ की हड्डी को मेनिन्जाइटिस या इन्सेफेलाइटिस के रूप में प्रभावित करने वाला कोविड खतरनाक है, और अगर तुरंत इलाज न किया जाए तो यह जानलेवा साबित हो सकता है।

कोविड संक्रमण आपके मस्तिष्क को कैसे प्रभावित कर सकता है, इस पर डॉ. प्रवीण कुमार यदा, सलाहकार न्यूरोलॉजिस्ट, केआईएमएस अस्पतालों ने कहा: कुछ आकलनों में पाया गया है कि जो लोग कोविड संक्रमण से उबर चुके हैं, उनके मस्तिष्क की साइज में कमी पाई गई; और यहां तक कि कमी भी थी गंध से संबंधित मस्तिष्क के क्षेत्रों में ग्रे मैटर की मोटाई, संक्रमण की गंभीरता के बावजूद, यह उम्र बढ़ने के 10 साल के समान था। इस बीमारी से जुड़ी एक और गंभीर बात यह है कि संक्रमण के कारण मस्तिष्क में छोटी ब्लड वेसेल्स अवरुद्ध हो जाती हैं।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   26 July 2022 1:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story