भारत के इस शहर में शुरु हुई दुनिया की सबसे सस्ती मेट्रो रेल सेवा

The worlds cheapest metro rail service started in this city of India
भारत के इस शहर में शुरु हुई दुनिया की सबसे सस्ती मेट्रो रेल सेवा
भारत के इस शहर में शुरु हुई दुनिया की सबसे सस्ती मेट्रो रेल सेवा
हाईलाइट
  • एक स्टेशन से दूसरे स्टेशन तक का किराया 5 रुपए
  • पहली अंडर वॉटर मेट्रो रेल की भी शुरुआत

डिजिटल डेस्क, कोलकाता। कोलकाता में गुरुवार से दुनिया की सबसे सस्ती मेट्रो सेवा की शुरुआत हो गई। इसी के साथ कोलकाता शहर के इतिहास में एक और अध्याय जुड़ गया है। केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इस मेट्रो सेवा का गुरुवार को उद्घाटन किया। 14 फरवरी से इसे आम जनता के लिए खोल दिया जाएगा।

कोलकाता ने 20वीं सदी में देश की पहली मेट्रो सेवा शुरू करके इतिहास रचा दिया। अब 21वीं सदी में सिलसिला जारी रहेगा क्योंकि यह देश की सबसे सस्ती मेट्रो सेवा होगी। कोलकाता में पहली मेट्रो रेल सेवा 1984 में शुरू हुई थी। कोलकाता ईस्ट-वेस्ट मेट्रो इस शहर में दूसरी मेट्रो सेवा है। पहले फेज का निर्माण कार्य पूरा हो गया है जिसे कोलकाता की जनता के लिए चालू कर दिया गया।

पहली अंडर वॉटर मेट्रो रेल की भी शुरुआत
इसके अलावा, यह पहली ऐसी मेट्रो सेवा होगी जो अंडर वॉटर यानी नदी के पानी के नीचे बनी सुरंग में चलेगी। यह लाइन कुल 15 किलोमीटर होगी। पहले फेज में फिलहाल 6 किलोमीटर लंबी लाइन की शुरुआत होने जा रही है। दूसरे फेज का निर्माण पूरा होने के बाद यह मेट्रो सेवा सॉल्ट सेक्टर 5 से हावड़ा मैदान के बीच 15 किलोमीटर का सफर तय करेगी।

एक स्टेशन से दूसरे स्टेशन तक का किराया 5 रुपए
यह पूरे देश की, यहां तक दुनिया की सबसे सस्ती मेट्रो सेवा होगी, जिसमें एक स्टेशन से दूसरे स्टेशन तक का किराया मात्र 5 रुपये होगा। इसमें कई तरह की यात्री सुविधाएं भी होंगी। यह किसी भी मेट्रो सेवा की तुलना में सबसे सस्ती मेट्रो सेवा होगी। इसमें प्लेटफॉर्म स्क्रीन डोर और डिटेक्शन सिस्टम जैसी आधुनिक सुविधाएं होंगी। मेट्रो रेलवे का कहना है कि जल्दी ही कोलकाता की जनता के लिए यह सेवा बढ़कर 12 किलोमीटर तक हो जाएगी।

Created On :   13 Feb 2020 9:48 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story