• Dainik Bhaskar Hindi
  • National
  • There will be heavy rain in this state of the country including the capital Delhi, it rained heavily in Madhya Pradesh.

अभी और बरसेगा सावन : राजधानी दिल्ली समेत देश के इन राज्य में होगी झमाझम बारिश, मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में जमकर बरसे बदरा, खतरे के निशान के करीब पहुंची चंबल

July 23rd, 2022

हाईलाइट

  • गुजरात और महाराष्ट्र में अब तक लगभग 200 लोगों की मौत बाढ़-बारिश की वजह से हो चुकी है

डिजिटल डेस्क, भोपाल। देश के लगभग सभी राज्यों में बारिश हो रही है। बारिश की वजह से कहीं का मौसम सुहावना हो गया है तो कहीं इसके कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। यूपी, बिहार, दिल्ली, दिल्ली एनसीआर में पिछले दिनों हुई बारिश के कारण गर्मी से परेशान लोगों ने जहां राहत की सांस ली है वहीं गुजरात, महाराष्ट्र और तेलंगाना समेत अन्य कई राज्यों के लिए बारिश आफत बनकर आई है। भारी बारिश-बाढ़ की वजह से गुजरात और महाराष्ट्र में तो अब तक लगभग 200 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। 

दिल्ली एनसीआर और राजस्थान में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने दिल्ली एनसीआर और उससे सटे इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश होने का अलर्ट जारी किया है। वहीं यूपी के कुछ हिस्सों में गरज के साथ बारिश होने की संभावना जताई है। इनके अलावा विभाग ने राजस्थान के अजमेर, बारां, भीलवाड़ा, बूंदी, धौलपुर और झालावड़ में आगामी 1 से 2 दिन में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। 

मध्यप्रदेश के इन इलाकों में जमकर बरसे बदरा

मध्यप्रदेश के कई इलाकों में इन दिनों भारी बारिश हो रही है। शुक्रवार को राजधानी भोपाल के अलावा चंबल क्षेत्र के दतिया, भिंड और मुरैना और बघेलखंड के अंतर्गत आने वाले सतना जिले में जोरदार बारिश हुई। चंबल इलाके में तो बुधवार-गुरुवार से ही भारी बारिश हो रही है। जिसकी वजह से यहां के नदी नाले उफान पर आ गए हैं। मुरैना में चंबल नदी के जलस्तर में 4 मीटर की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। वहीं श्योपुर में पार्वती और अमरान नदी उफान पर है। जिसके कारण कोटा हाईवे बंद हो गया है। 

राजधानी भोपाल में शुक्रवार शाम को तेज बारिश हुई। तेज बारिश की वजह से शहर के निचले इलाकों में पानी भर गया। यहां के रतनपुर सड़क पर बने अंडर ब्रिज पर दो फीट तक पानी भर गया, जिसकी वजह से आनेजाने वालों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा। राजधानी से सटे गांवों में जलभराव हो जाने से ग्रामीणों को भारी समस्याओं का सामना करना पड़ा। 

इन जिलों में भारी बारिश के आसार

मौसम विभाग ने प्रदेश के ग्वालियर-चंबल क्षेत्र में आने वाले जिलों के साथ भोपाल, इंदौर, अनूपपुर, डिंडौरी, मंडला, बालाघाट, सागर, छतरपुर, विदिशा, और खंडवा जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। विभाग के मुताबिक, इन जिलों के अलावा अन्य जिलों में भी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने बताया कि अगले कुछ दिन तक प्रदेश में बारिश का दौर जारी रहेगा।