गुजरात चुनाव : जीत के लिए शाह ने बनाया मास्टर प्लान

This the BJPs Master Plan to take lead in Gujat Ellection
गुजरात चुनाव : जीत के लिए शाह ने बनाया मास्टर प्लान
गुजरात चुनाव : जीत के लिए शाह ने बनाया मास्टर प्लान

डिजिटल डेस्क, अहमदाबाद। गुजरात विधानसभा चुनाव की घोषणा के साथ ही भाजपा और मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस अपनी-अपनी राजनीतिक बिसातें बिछाने में लग गए हैं। भाजपा के पास राज्य में कोई करिश्माई चेहरा नहीं है, इसलिए उसे पीएम नरेंद्र मोदी के करिश्माई व्यक्तित्व का ही सहारा लेना पड़ रहा है। पार्टी सूत्रों के अनुसार पीएम नरेंद्र मोदी 10 नवंबर के बाद से गुजरात में अपने चुनाव प्रचार अभियान की शुरूआत कर देंगे। वह दक्षिण गुजरात, सौराष्ट्र, कच्छ और मध्य गुजरात में 50 से 70 रैलियों को संबोधित कर सकते हैं। गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने दो-स्तर पर तैयारी की है। उन्होंने चुनाव प्रचार का मुख्य चेहरा मोदी को बनाया है। इसके साथ ही राज्य की सभी 182 विधानसभा सीटों पर तीन-तीन उम्मीदवारों का पैनल बनाया है। उनकी योजना है कि स्थानीय समीकरणों के हिसाब से इनमें से सबसे मजबूत कैंडीडेट  चुनाव मैदान में उतारा जाएगा। 

चुनाव प्रचार की अगुवाई करेंगे मोदी
चुनाव के मद्देनजर पीएम मोदी जनवरी के बाद से अब तक 10 बार अपने गृहराज्य का दौरा कर चुके हैं। गुजरात चुनाव उनके लिए प्रतिष्ठा का सवाल बन गया है। भाजपा की परेशानी यह है कि सन 2014 में नरेद्र मोदी के केंद्र में आने के बाद गुजरात की भाजपा राजनीति में उनके जैसा कोई करिष्माई नेता नहीं उभर पाया। पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि पहले योजना थी कि पीएम मोदी राज्य में 15 से 18 रैलियों को ही संबोधित करेंगे, लेकिन बाद में तय किया गया कि उनकी कम से कम 50 बड़ी और मध्यम स्तर की रैलियां आयोजित की जाएं। इसके अलावा पीएम मोदी को रोड शो के माध्यम से जनता के बीच ले जाने की योजना बनाई गई है। 

सोशल मीडिया पर भी चलेगा अभियान 
आने वाले चुनावों के दौरान पीएम मोदी "सोशल मीडिया टाउन हॉल" और डिजिटज मीडिया के सहारे पब्लिक मीटिंग कर सकते हैं। पार्टी सूत्र ने बताया, "हमारी सोशल मीडिया टीम कई सोशल मीडिया टाउन हॉल का आयोजन करने की प्लानिंग कर रही है। ये आयोजन महिलाओं और युवाओं को ध्यान में रखते हुए आयोजित किए जाएंगे। पीएम मोदी भी उन्हें ऑडियो ब्रिज के जरिए संबोधित कर सकते हैं। पीएम मोदी और पार्टी अध्यक्ष अमित शाह के भाषणों के अतिरिक्त पार्टी की तरफ से यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ से भी इसी तरह की कई मीटिंग करने की मांग की गई है। स्थानीय पार्टी नेताओं ने योगी से कई पब्लिक रैली करने की मांग की है। 

शाह के लिए नाक का सवाल बना चुनाव
पार्टी सूत्रों के अनुसार 21 अक्टूबर के बाद से पार्टी प्रमुख शाह पार्टी बैठकों में रोजाना शामिल हो रहे हैं। उनकी अध्यक्षता में पिछले 6 दिनों में राज्य की विभिन्न विधानसभा सीटों पर पार्टी के संभावित कैंडीडेट्स को शार्टलिस्ट करने का काम कर लिया गया है। पार्टी कैंडीडेट्स के चयन के लिए शाह गुप्त बैठक भी ले रहे हैं। प्रत्येक सीट के लिए संभावित उम्मीदवारों के पैनल के गठन में शाह का शामिल होना बताता है कि गुजरात चुनाव बीजेपी के लिए क्या मायने है। इस प्रक्रिया में वह पूर्व मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल का भी पूरा सहयोग लिया जा रहा है। कैंडीडेट्स के चयन में उन्होंने जातीय और स्थानीय समीकरणों का भी पूरा ध्यान रखा गया है। इनमें से अंतिम कैंडीडेट का चुनाव अमित शाह की अध्यक्षतावाली कमेटी करेगी। 

Created On :   27 Oct 2017 1:50 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story