कोविड की तीन खुराक बुजुर्गों को अस्पताल में भर्ती होने से बचा सकती है

Three doses of COVID may save elderly from hospitalization: Study
कोविड की तीन खुराक बुजुर्गों को अस्पताल में भर्ती होने से बचा सकती है
अध्ययन कोविड की तीन खुराक बुजुर्गों को अस्पताल में भर्ती होने से बचा सकती है
हाईलाइट
  • कोविड की तीन खुराक बुजुर्गों को अस्पताल में भर्ती होने से बचा सकती है: अध्ययन

डिजिटल डेस्क, लंदन। एक नए अध्ययन के अनुसार, कोविड वैक्सीन की तीन खुराक ओमिक्रॉन वैरिएंट की चपेट में आने पर अस्पताल में भर्ती होने से बचा सकती है।

शुरूआती जांच से पता चला है कि डेल्टा जैसे पिछले वैरिएंट की तुलना में ओमिक्रॉन वैरिएंट के खिलाफ कोविड के टीके की दो-खुराक कम प्रभावी हैं।

नतीजतन, कई देशों ने बूस्टर खुराक शुरू कर दी है। भारत भी 10 जनवरी से स्वास्थ्य कर्मियों और बुर्जुगों के लिए तीसरी खुराक का अभियान शुरू करेगा।

यूके हेल्थ सिक्योरिटी एजेंसी (यूकेएचएसए) के नेतृत्व में किए गए अध्ययन में 65 वर्ष या उससे अधिक उम्र के वयस्कों में हल्के और गंभीर बीमारी के खिलाफ फाइजर, मॉडर्न और एस्ट्राजेनेका के कोविड -19 टीकों में से किसी एक की तीन खुराक की प्रभावशीलता का अनुमान लगाया गया है।

अध्ययन में ऐसे व्यक्ति शामिल थे, जिन्होंने 27 नवंबर और 31 दिसंबर, 2021 के बीच सामुदायिक टेस्ट में लक्षणों की सूचना दी। पीसीआर पॉजिटिव मामलों में टीकाकरण दर की तुलना निगेटिव टेस्ट करने वालों में टीकाकरण दरों से की गई।

अनुमान बताते हैं कि ओमिक्रॉन वैरिएंट के साथ प्रभावशीलता डेल्टा वैरिएंट की तुलना में काफी कम है और 65 वर्ष या उससे अधिक उम्र के लोगों में तेजी से घटती है।

लेकिन 2 से 9 सप्ताह बाद एक कोविड वैक्सीन की तीसरी खुराक 65 वर्ष या उससे अधिक उम्र के लोगों में ओमिक्रॉन वैरिएंट के साथ अस्पताल में भर्ती होने के 89 प्रतिशत कम जोखिम से जुड़ी थी।

जेसीवीआई कोविड के अध्यक्ष- 19 टीकाकरण ने प्रोफेसर वेई शेन लिम ने कहा, मौजूदा आंकड़ों से पता चलता है कि बूस्टर खुराक गंभीर बीमारी के खिलाफ उच्च स्तर की सुरक्षा प्रदान करने में सक्षम है, यहां तक कि सबसे कमजोर आयु वर्ग के लिए भी।

लिम ने कहा, डेटा अत्यधिक उत्साहजनक है और बूस्टर डोज के मूल्य पर जोर देता है।

हालांकि, यूकेएचएसए ने दूसरी बूस्टर खुराक के अभियान से इनकार किया है। अत्यधिक संक्रामक ओमिक्रॉन वैरिएंट के मद्देनजर, जो दुनिया भर में संक्रमणों की बढ़ती संख्या का कारण बन रहा है, इजराइल ने चौथा कोविड शॉट शुरू किया है, जबकि जर्मनी, फ्रांस और यूके सहित कुछ देश इसके लिए योजना बना रहे हैं।

जेसीवीआई ने सलाह दी कि सभी आयु समूहों को पहली बूस्टर खुराक देने को प्राथमिकता दी जानी चाहिए।

 

आईएएनएस

Created On :   9 Jan 2022 8:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story