स्वास्थ्य मंत्रालय की साइट पर जल्द ही मिलेगा टीकाकरण डेटा

Track real-time vaccination data on Health Ministry site soon
स्वास्थ्य मंत्रालय की साइट पर जल्द ही मिलेगा टीकाकरण डेटा
कोविड-19 वैक्सीन ट्रैकर की शुरुआत स्वास्थ्य मंत्रालय की साइट पर जल्द ही मिलेगा टीकाकरण डेटा
हाईलाइट
  • स्वास्थ्य मंत्रालय की साइट पर जल्द ही मिलेगा टीकाकरण डेटा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के महानिदेशक बलराम भार्गव ने गुरुवार को कहा कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट पर कोविड-19 वैक्सीन ट्रैकर की शुरुआत के साथ, पूरे भारत में वैक्सीन कवरेज को वास्तविक समय में आसानी से ट्रैक किया जा सकता है।

उन्होंने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि कोविड ट्रैकर भारतभर में प्रशासित किए जा रहे कोविड-19 वैक्सीन की दोहरी और एकल खुराक के प्रतिशत के बारे में स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट पर सप्ताह दर सप्ताह डेटा देगा।

उन्होंने कहा कि ट्रैकर को जल्द ही वेबसाइट पर जोड़ा जाएगा। जबकि दोहरी और एकल खुराक के आंकड़ों का प्रतिशत क्रमश: हरी और नीली रेखा के माध्यम से दर्शाया जाएगा, अशिक्षित जनसंख्या का आंकड़ा लाल के माध्यम से दर्शाया जाएगा।

वैक्सीन की प्रभावशीलता पर प्रकाश डालते हुए, आईसीएमआर प्रमुख ने कहा कि वैक्सीन की दोनों खुराक लेने वालों में मृत्यु का प्रतिशत 0 है, जबकि एकल खुराक वाले लोगों में 1-2 प्रतिशत ही है।

देश में नए टीकों के आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण (ईयूए) की स्थिति पर एक प्रश्न का उत्तर देते हुए, नीति आयोग के सदस्य, स्वास्थ्य, डॉ. वी.के. पॉल ने कहा कि यूरोपीय संघ की स्थिति मॉडर्ना और जॉनसन एंड जॉनसन के टीकों के लिए अच्छी तरह से जानी जाती है।

उन्होंने कहा, वह विकल्प खुला है। हालांकि, देश के भीतर जम्मू-कश्मीर के स्थानीय उत्पादन से आयात या तैनाती के संबंध में, ऐसे मुद्दे हैं जिनके आसपास हमें निर्माताओं के साथ एक आम आधार खोजना है और हम इस पर काम कर रहे हैं।

पिछले 24 घंटों में 86,51,701 वैक्सीन खुराक के प्रशासन के साथ, भारत का कोविड-19 टीकाकरण कवरेज गुरुवार सुबह 7 बजे तक अनंतिम रिपोर्टों के अनुसार, 71.65 करोड़ (71,65,97,428) के संचयी आंकड़े को पार कर गया। यह 73,56,173 सत्रों के माध्यम से हासिल किया गया है।

सिक्किम, दादरा और नगर हवेली और हिमाचल प्रदेश जैसे राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने अपनी पूरी पात्र आबादी को कोविड टीकाकरण की पहली खुराक के साथ कवर किया है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, भारत ने पिछले 24 घंटों में कोविड-19 के 43,263 नए मामले और बीमारी से 338 मौतों की सूचना दी, जो बुधवार की तुलना में दैनिक संक्रमण में 14.2 प्रतिशत की कमी है।

 

आईएएनएस

Created On :   9 Sep 2021 7:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story