दैनिक भास्कर हिंदी: ट्रंप के एजेंडे में शामिल होंगे साझा मूल्य, अर्थव्यवस्था, इंडो-पैसिफिक

February 22nd, 2020

हाईलाइट

  • ट्रंप के एजेंडे में शामिल होंगे साझा मूल्य, अर्थव्यवस्था, इंडो-पैसिफिक

न्यूयॉर्क, 22 फरवरी (आईएएनएस)। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की भारत यात्रा का पूर्वावलोकन करते हुए यहां के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि अमेरिका चाहता है कि सक्षम सेना के साथ शांति, स्थिरता सहित भारत की स्थिति हिंद-प्रशांत क्षेत्र में मजबूत हो।

अधिकारी ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि 24 फरवरी से दो दिवसीय यात्रा साझा लोकतांत्रिक मूल्यों और रणनीतिक हितों के आधार पर भारत व अमेरिका के बीच मजबूत और स्थापित संबंधों को प्रदर्शित करती है।

अधिकारी ने कहा, दो लोकतंत्रों के बीच के बंधन को राष्ट्रपति ट्रंप और प्रधानमंत्री मोदी के बीच बहुत घनिष्ठ संबंध द्वारा उदाहरण दिया गया है।

अधिकारी ने हिंद-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग पर जोर दिया, जहां दोनों के गहरे रणनीतिक हित हैं।

अमेरिकी अधिकारी ने कहा, हमारे हिंद-प्रशांत रणनीति का भारत एक स्तंभ है और हम बाजार के अर्थशास्त्र, सुशासन, समुद्रों व आसमानों में स्वतंत्रता और संप्रभुता के सम्मान पर आधारित मुक्त व खुली अंतर्राष्ट्रीय प्रणाली की इस ²ष्टि को बढ़ावा देने के लिए मिलकर काम करना जारी रखेंगे।

संबंधों को बढ़ावा देने और मतभेदों को सुलझाने के लिए रंग, भीड़, ग्लैमर और गंभीर कार्यो से भरी ट्रंप की भारत की त्वरित यात्रा में हिंद-प्रशांत रणनीति सहयोग एजेंडा शीर्ष मुद्दों में से एक है।

एजेंडे में शामिल अधिकतर मुद्दों पर चर्चा 25 फरवरी को उस वक्त होगी, जब ट्रंप अपनी यात्रा के दौरान नई दिल्ली में होंगे।