दैनिक भास्कर हिंदी: जानिए कैसे एआर रहमान के ‘मां तुझे सलाम’ गाने ने आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद का ट्विटर अकाउंट करवाया लॉक

June 26th, 2021

हाईलाइट

  • एआर रहमान के गाने ने बंद करवाया अकाउंट
  • कानून मंत्री रविशंकर का बंद हुआ था ट्विटर अकाउंट
  • ट्विटर पर भड़के थे रविशंकर

डिजिटल डेस्क, दिल्ली। केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद का ट्विटर अकाउंट हैक होने पर खुद मंत्रीजी ने खासी नाराजगी जाहिर की। आपको जानकर ताज्जुब होगा कि ए आर रहमान के गाने मां तुझे सलाम के चलते कानून मंत्री का अकाउंट बंद किया गया था।

सोनी म्यूजिक एंटरटेनमेंट की ओर से इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ फोनोग्राफिक इंडस्ट्री ने एक कॉपीराइट उल्लंघन की शिकायत को मंजूरी देते हुए 25 जून को आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद का ट्विटर अकाउंट लगभग एक घंटे के लिए लॉक कर दिया। नाराज रविशंकर प्रसाद ने एक दूसरे घरेलू सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म कू पर लिखा कि “आज कुछ बहुत ही अजीब हुआ। ट्विटर ने लगभग एक घंटे तक मुझे मेरे खाते का उपयोग करने से मनाकर दिया क्यूंकि संयुक्त राज्य अमेरिका के डिजिटल मिलेनियम कॉपीराइट एक्ट का उल्लंघन हुआ था और बाद में उन्होंने मुझे खाते तक पहुंचने की अनुमति दी।”

हालाँकि, लुमेन डेटाबेस पर उपलब्ध जानकारी से पता चला कि 2017 में मंत्री जी ने 1971 युद्ध की वर्षगांठ के मौके पर भारतीय सेना को श्रद्धांजलि देते हुए एक वीडियो लगाया था। उस वीडियो में संगीतकार एआर रहमान का मां तुझे सलाम साउंडट्रैक था। इस एल्बम का कॉपीराइट सोनी म्यूजिक के पास है और कॉपीराइट वोइलशन के चलते मंत्री जी का ट्विटर अकाउंट लॉक कर दिया गया था। गौरतलब है कि भारत सरकार और ट्विटर के बीच देश के नए आईटी को लेकर एक नया विवाद पैदा हो गया।

प्रसाद ने ट्विटर पर अभिव्यक्ति की आज़ादी का ढोंग करने का आरोप लगाते हुए कहा कि अगर ट्विटर नए मध्यस्थ सोशल मीडिया नियमों का पालन करता है, तो उसे किसी व्यक्ति के खाते तक ‘मनमाने ढंग’ से पहुचने की अनुमति नहीं दी जाएगी। रविशंकर प्रसाद के अकाउंट बंद होने की खबरें अभी सामने आ ही रही थीं की वहीं कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने भी चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि कॉपीराइट के मुद्दे पर उनके साथ भी पहले ऐसा हो चुका है। तिरुवनंतपुरम के सांसद ने यह भी कहा कि वह अपने और रविशंकर प्रसाद के खाते की लॉकिंग पर ट्विटर इंडिया से स्पष्टीकरण मांगेंगे।
 

खबरें और भी हैं...