दैनिक भास्कर हिंदी: पीएम मोदी को सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार 'जायेद मेडल' से सम्मानित करेगा UAE

April 4th, 2019

हाईलाइट

  • UAE पीएम मोदी को देगा सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार 'जायेद मेडल'।
  • क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायेद अल नाहयान ने की घोषणा।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। संयुक्त अरब अमीरात (UAE) भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को वहां के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार 'जायेद मेडल' से सम्मानित करेगा। दोनों देशों के बीच रिश्तों को नई ऊंचाई पर ले जाने के लिए पीएम मोदी को यह सम्मान दिया जा रहा है। यूएई के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन जायेद अल नाहयान ने खुद गुरुवार को इसकी घोषणा की है। 

क्राउन प्रिंस ने ट्वीट कर किया ऐलान
क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन जायेद ने ट्वीट कर कहा, भारत के साथ हमारे ऐतिहासिक और व्यापक रणनीतिक संबंध हैं। उन्होंने कहा, इन संबंधों को और मजबूत करने में मेरे मित्र और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहम भूमिका निभाई है। उन्होंने अपने ट्वीट में कहा, दोनों देशों के संबंधों को मजबूत बनाने के पीएम मोदी के प्रयासों की सराहना करते हुए यूएई के राष्ट्रपति ने उन्हें जायेद मेडल से सम्मानित करने का फैसला लिया है।

बता दें कि पिछले महीने क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायेद अल नाहयान भारत के दौरे पर आए थे। उस दौरान दोनों देशों का कहना था, ऐसे देशों पर 'हर संभव दबाव' बनाने की जरूरत है जो आतंकवादी गतिविधियों को समर्थन देते हैं। भारत और सऊदी अरब ने द्विवार्षिक शिखर सम्मेलन बैठकों और सामरिक भागीदारी परिषद के गठन पर भी सहमति जताई थी।

कई आतंकियों को भारत को सौंप चुका है यूएई
गौरतलब है कि यूएई भारत में आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने वाले कई आतंकियों को भारत को सौंप चुका है। हाल ही में यूएई ने पाकिस्तानी आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सदस्य निसार अहमद तांत्रे को भारत को सौंपा है। जैश का यह आतंकी जम्मू-कश्मीर के लेथपोरा स्थित सीआरपीएफ कैंप पर दिसंबर 2017 में हमले का मुख्य साजिशकर्ता है। 30-31 दिसंबर 2017 की रात हुए इस आतंकी हमले में पांच सुरक्षाकर्मी शहीद हो गए थे। तब तीनों हमलावरों को मार गिराया गया था। 

खबरें और भी हैं...